Jio के ग्राहक सुस्त, Airtel के चुस्त

Thursday, June 15, 2017 1:07 PM
Jio के ग्राहक सुस्त, Airtel के चुस्त

नई दिल्लीः भारत में 4जी दूरसंचार बाजार में तूफान मचा देने वाली रिलायंस जियो से नए ग्राहक जुडऩे की रफ्तार सुस्त पड़ती जा रही है और पिछले साल सितंबर के बाद पहली बार भारती एयरटेल ने अप्रैल में रिलायंस जियो से ज्यादा सक्रिय ग्राहक जोड़े हैं। हालांकि शुद्ध ग्राहक जोडऩे में रिलायंस जियो अब भी सबसे आगे है। ग्राहकों में शुद्ध बढ़ोतरी का मतलब जोड़े गए नए ग्राहकों की संख्या में दूरसंचार कंपनी छोडऩे वाले ग्राहकों की संख्या को घटाना है। रिलायंस जियो ने अप्रैल में 38.7 लाख ग्राहक जोड़े, जबकि एयरटेल ने 28.5 लाख ग्राहक जोड़े। वहीं बीएसएनएल ने 8.1 लाख, वोडाफोन ने 7.5 लाख और आइडिया ने 6.8 नए ग्राहक जोड़े। अन्य सभी परिचालकों ने अप्रैल में शुद्ध आधार पर ग्राहक गंवाए हैं।
PunjabKesari
गोल्डमैन सैक्स और आई.सी.आई.सी.आई. सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में रिलायंस जियो ने 4 लाख सक्रिय ग्राहक जोड़े, जबकि एयरटेल का आंकड़ा 26 लाख रहा। रिलायंस जियो से सक्रिय ग्राहकों के जुड़ाव की रफ्तार पिछले साल सितंबर-अक्टूबर से लगातार घट रही है। उस समय यह हर महीने 1.6 करोड़ ग्राहक जोड़ रही थी। रिलायंस जियो ने लगातार चौथे महीने सक्रिय ग्राहक जुडऩे में गिरावट दर्ज की है और कंपनी ने अप्रैल से शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है, इसलिए यह गिरावट आगे भी जारी रहने के आसार हैं। हालांकि जियो की शुरुआत के पैमाने और उसके बाद नए ग्राहक जोडऩे से कंपनी की अप्रैल में वायरलेस ब्राडबैंड बाजार में सबसे ज्यादा 34 फीसदी हिस्सेदारी रही, जो एयरटेल की 22 फीसदी हिस्सेदारी से काफी अधिक है।

गोल्डमैन सैक्स और आई.सी.आई.सी.आई. सिक्योरिटीज ने दूरसंचार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अप्रैल महीने के आंकड़ों का विश्लेषण किया है। गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि रिलायंस जियो के 71.2 फीसदी ग्राहक सक्रिय थे, जो इस महीने में एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की तादाद 97.1 फीसदी से बहुत अधिक है। हालांकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 11.2 करोड़ है, लेकिन उसके सक्रिय ग्राहकों की तादाद 8 करोड़ ही है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!