अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करेगा भारतीय रेलवे

Saturday, February 10, 2018 5:56 PM
अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करेगा भारतीय रेलवे

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे अपने साथ काम करने वाले कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कोई न कोई स्कीम चला रही इसी के तहत रेलवे की एक समिति ने नई मूल्यांकन प्रणाली, बोनस, प्रोत्साहन उपायों और कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें सम्मानित करने की सिफारिश की है यानि अगर कोई कर्मचारी अच्छा प्रदर्शन करता है तो रेलवे की और से उसे सम्मानित किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रेलवे में करीब 13 लाख कर्मी हैं।  रेलवे अपने कर्मियों की तरक्की के पैमाने में भी बदलाव लाने पर विचार कर रहा है ताकि यह देखा जा सके कि क्या उन्हें बेहतर प्रदर्शन के लिए और सम्मानित किया जा सकता है कि नहीं।

ये है समिति की सिफारिशें
- समिति ने सिफारिश की है कि पांच साल की वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्टों की रेटिंग की बजाय किसी कर्मी के पिछले 7 सालों में 5 बेहतरीन प्रदर्शनों को देखकर उसे प्रोत्साहन की चीजें दी जाएंगी।  
-  कर्मियों के लिए बेहतर आवासीय सुविधा और कर्मियों के माता-पिता के लिए मेडिकल और नि:शुल्क यात्रा सुविधाएं मुहैया कराने की अनुशंसा की गई है। 
- इच्छुक कर्मियों को वित्तीय मदद मुहैया करावाई जाए।  
-सिर्फ निचले ग्रेड के कर्मियों की बजाय ग्रुप ए और ग्रुप बी के अधिकारियों को भी बोनस दिया जाए।  
-दुर्घटना रहित सेवा के 10 साल पूरे कर लेने पर गैंगमैन और ट्रैकमैन को मौद्रिक अवॉर्ड दिए जाने की सिफारिश की गई है। 
-लोको पायलटों को भी सम्मानित करने का सुझाव दिया गया है।

रेलवे करवा चुका लोअर ग्रेड कर्मचारी को विदेश की सैर
गौरतलब है कि अभी हालही में भारतीय रेलवे ने एक नई पहल करते हुए पहली बार साउथ-सेंट्रल रेलवे के 100 कर्मचारियों को सिंगापुर और मलेशिया भेजा था। खास बात इस दौरे में अधिकारी नहीं बल्कि निचले स्तर पर काम करने वाले कर्मचारी शामिल किए गए थे। इस टूर में गैंगमैन, ट्रैकमैन और अन्य नॉन गजटेड कर्मचारी शामिल थे।विदेश भ्रमण का 25 प्रतिशत खर्च कर्मचारियों को खुद उठाया जबकि बाकी का 75 प्रतिशत स्टाफ बेनिफिट फंड से दिया गया था।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन