भारतीय ‘केसर’ आम का पहली बार लुत्फ उठाएंगे आस्ट्रेलिया के लोग

Saturday, May 6, 2017 2:29 PM
भारतीय ‘केसर’ आम का पहली बार लुत्फ उठाएंगे आस्ट्रेलिया के लोग

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया के लोग पहली बार भारत के ‘केसर’ आम का लुत्फ उठाएगे। करीब 400 टोकरी आम की पहली खेप सिडनी पहुंच गई। आस्ट्रेंलिया की ताजा उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी परफेक्शन फ्रेश आस्ट्रेलिया (पी.एफ.ए.) को भारतीय केसर आम की यह पहली खेप प्राप्त हुई है। दोनों देशों के बीच हाल में हुये नये समझौते के बाद भारतीय आम के आयात को मंजूरी मिली है।

हालांकि, इसमें कुछ शर्तें रखी गई हैं।  पी.एफ.ए. के मुख्य कार्यकारी माइकल सिमोनेट्टा ने कहा कि पहली खेप जो मुझे मिली है, उससे मुझे कुछ निराशा हुई है, फल में थोड़े बहुत दाग हैं और यह देखने में इतना चमकदार नहीं है जैसा कि हमें उम्मीद थी, इसलिए हम इसे अधिक चमकदार बनाने की प्रक्रिया में है, उसके बाद ही इसे बेचने के लिये बाजार में उतारा जाएगा। 

‘अल्फांसो’ आम भी पहुंचेंगे जल्द
उन्होंने कहा कि खाने में यह काफी अच्छा है। एक उपभोक्ता के नाते मेरे लिये यही अच्छा है कि इसका स्वाद मैक्सिको के आम से अच्छा है। मैक्सिको आम भी यहां बाजार में है।’ केसर आम की अगली खेप अगले सप्ताह पर्थ भेजी जाएगी। इसके बाद ‘अल्फांसो’ आम भी यहां जल्द पहुंचेंगे। सिमोनेट्टा ने कहा ‘अल्फांसो आम को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। कुछ ही सप्ताह में यह आम भी यहां पहुंच जाएगा जिसे आमों का राजा कहा जाता है।

भारतीय कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय आम का निर्यात पिछले साल से अधिक रहने की उम्मीद है। इस साल इसके 50,000 टन के आंकड़े को छू जाने की उम्मीद है।

 


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !