47 स्टील उत्पादों पर भारत ने एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई

Saturday, May 13, 2017 1:23 PM
47 स्टील उत्पादों पर भारत ने एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई

नई दिल्लीः भारत ने आधा दर्जन देशों से आने वाले 47 इस्पात उत्पादों पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई है जिनमें चीन, जापान, कोरिया, रूस और इंडोनेशिया शामिल है। सरकार अपने इस कदम के माध्यम से इन तमाम देशों से होने वाले सस्ते आयात के मुकाबले घरेलू उद्योग की रक्षा करेगी। इन 47 इस्पात उत्पादों पर पांच साल के लिए एंटी डंपिंग शुल्क लगाया गया है।

इन उत्पादों में चीन, जापान, कोरिया, रूस, ब्राजील और इंडोनेशिया में उत्पन्न और वहां से निर्यात किए जाने वाले एलॉय और नॉन एलॉय स्टीड के हॉट रोल्ड‍ फ्लैट उत्पाद, जिंक कोटेड तथा क्लै‍ड स्टील उत्पाद शामिल हैं। गुरुवार देर शाम जारी हुई एक आधिकारिक अधिसूचना में बताया गया है कि 8 अगस्त, 2016 से शुरू होने वाले पांच साल तक एंटी डंपिंग शुल्क लागू होगा। यह ड्यूटी 478 से 561 डॉलर प्रति टन के बीच होगी। डंपिंग रोधी एवं संबद्ध शुल्क निदेशालय (डी.जी.ए.डी.) ने अपनी जांच में पाया है कि संबंधित उत्पादों का भारत को निर्यात सामान्य से कम कीमत पर किया जा रहा है, जिससे इन उत्पादों की देश में डंपिंग हो रही है। यह कदम घरेलू उद्योग के नुकसान के कारण सामने आया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ वस्तुओं के आयात पर निश्चित एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की सिफारिश की गई थी। यह ड्यूटी चीन, जापान, कोरिया, रूस, ब्राजील और इंडोनेशिया में उत्पडन्नच और वहां से निर्यात किए जाने वाले एलॉय और नॉन एलॉय स्टील के हॉट रोल्ड फ्लैट उत्पाद, जिंक कोटेड तथा क्लैड स्टील उत्पादों पर लगाई गई है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !