भारत को मिला सबसे ज्यादा डॉलर का विदेशी निवेश

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत लगातार दूसरे साल दुनिया में सबसे ज्यादा नया प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ.डी.आई.) आकर्षित करने वाला देश रहा है। एक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में भारत में 6230 करोड़ डॉलर (करीब 4,11,180 करोड़ रुपए) का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया। रिपोर्ट के अनुसार, भारत, चीन और अमेरिका से आगे रहते हुए लगातार दूसरे साल दुनिया का नई परियोजनाओं में एफडीआई निवेश पाने वाला शीर्ष देश रहा है। वर्ष 2016 के दौरान भारत में 809 परियोजनाओं में 6230 करोड़ डॉलर का निवेश आया।

चीन और अमरीका को छोड़ा पीछे
एफ.डी.आई. रिपोर्ट-2017 के अनुसार पिछले साल की तुलना में भारत एफ.डी.आई. प्रवाह की दृष्टि से चीन और अमरीका से बहुत आगे है। इस रिपोर्ट को एफडीआई इंटेलीजेंस ने संगृहित किया है जो फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड का एक विभाग है।

विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए खत्म किया FIPB
केंद्रीय कैबिनेट ने 25 साल पुराने विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफ.आई.पी.बी.) को खत्म करने के प्रस्ताव पर बुधवार को मुहर लगा दी। बोर्ड वैसे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ.डी.आई.) की पड़ताल कर रहा था जिसे सरकार की स्वीकृति की जरूरत होती थी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को अपने बजट भाषण में एफ.आई.पी.बी. की समाप्ती की घोषणा की थी। 

यह वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के तहत विभिन्न मंत्रालयों के बीच काम करता था। 1990 में आर्थिक उदारीकरण के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पी.एम.ओ.) के अधीन एफ.आई.पी.बी. का गठन हुआ था। अभी रक्षा एवं खुदरा व्यापार समेत सिर्फ 11 सेक्टरों में ही एफ.डी.आई. के प्रस्तावों को सरकार की मंजूरी की जरूरत पड़ती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News