GST से 8% के पार पहुंचेगी विकास दर: जेतली

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 03:04 PM (IST)

वाशिंगटनः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज कहा कि देश में वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू होने से मध्यम अवधि में उसकी विकास दर 8 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) और विश्व बैंक समूह की बैठकों में हिस्सा लेने के लिए यहां आए जेतली ने जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.5 प्रतिशत पर रहने की उम्मीद है जो 31 मार्च को समाप्त पिछले वित्त वर्ष में 7.1 प्रतिशत रही थी। 

मुद्रास्फीति कम रहने, वित्तीय मजबूती तथा चालू खाते का घाटा कम होने से भारत का विकास मजबूत बना हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत जुलाई 2017 से वस्तु एवं सेवा कर लागू करने वाला है। करों की बहुतायतता समाप्त होगी और पूरा देश एक बाजार बनेगा तथा आई.एम.एफ. के अनुमान के मुताबिक मध्यम अवधि में भारत की विकास दर 8 फीसदी से ज्यादा रहेगी।  

जेतली ने कहा कि सरकार ने हाल ही में बड़े मौद्रिक सुधारों में से एक (नोटबंदी) को अंजाम दिया है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनेगी, कर अनुपालना बढ़ेगी और आतंक का वित्त पोषण करने वाले नकली नोटों का जोखिम कम होगा। जेतली के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव शक्तिकांता दास, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और अन्य अधिकारी भी यहां आए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News