इन देशों में भारत से भी बहुत सस्ता मिलता है पैट्रोल

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में अभी पैट्रोल की कीमत 65.32 रुपए (दिल्ली का भाव) प्रति लीटर है। देश में पैट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों से तय की जाती हैं लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां पर पैट्रोल भारत की तुलना में बेहद कम कीमत में मिलता है। 

भारी आर्थि‍क तंगी और राजनीति‍क उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे वेनेजुएला में दुनि‍या में सबसे सस्‍ता पैट्रोल मि‍लता है। वेनेजुएला में पैट्रोल की कीमत हमारी तुलना में बहुत कम है। यहां पर एक लीटर पैट्रोल के लिए मात्र 0.01 डॉलर यानी करीब 0.64 रुपए चुकाने पड़ते हैं। 

दुनिया में सबसे कम कीमत में पैट्रोल मिलने के मामले में साउदी अरब दूसरे स्थान पर आता है। यह दुनि‍या का दसवां सबसे अमीर देश है। भारत और सऊदी अरब के बीच अच्‍छे संबंध हैं। यहां पर एक लीटर पैट्रोल की कीमत 15.49 रुपए है। तुर्कमेनिस्तान में पैट्रोल की कीमतें 18.72 रुपए है। ये देश सस्ते पैट्रोल के मामले में तीसरे स्थान पर है। 

अल्‍जीरि‍या में पैट्रोल की कीमत 19.95 रुपए है यह दुनि‍या का दसवां सबसे बड़ा देश है। पुराने समय में अल्जीरिया को सल्तनत नोमेडिया कहा जाता था। 80 फीसदी से 90 फीसदी अल्जीरिया अल्जीरिया सहारा रेगिस्तान में बसा हुआ है। यहां मुख्यतः तीन भाषाए बोली जाती है। अरबिक, फ्रेंच और बर्बर। कुवैत दुनि‍या का चौथा सबसे अमीर देश है। तेल भंडारण के मामले में कुवैत दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध है। यहां पैट्रोल की कीमत 21.88 रुपए है। मि‍स्र में पैट्रोल की कीमत 22.52 प्रति लीटर है। ईरान में पैट्रोल की कीमत 23.8 है रुपए है तो बहरीन में पैट्रोल की कीमत 27.03 रुपए है। कजाकि‍स्‍तान में पैट्रोल की कीमत 29.60 रुपए है। इस देश पास कैस्पियन सागर इलाके में करीब 30 अरब डॉलर का तेल भंडार है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News