पिछले 2 साल में नए मकानों की आपूर्ति के मुकाबले ज्यादा रही बिक्रीः JLL

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछले दो साल के दौरान मकानों की बिक्री तेज हुई है। संपत्ति के बारे में सलाह देने वाली कंपनी जेएलएल ने यह जानकारी दी है। उसने निवेशकों को मकान खरीदने की सलाह देते हुए कहा है कि इस समय दाम स्थिर हैं और ब्याज दरें नीचे हैं। जेएलएल के अनुसार पिछले दो साल के दौरान देश के सात प्रमुख शहरों में जितने नए मकान बनकर तैयार हुए हैं उससे पांच प्रतिशत ज्यादा मकानों की बिक्री हुई है।

जेएलएल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि सात प्रमुख शहरों में 2016 और 2017  कैलेंडर वर्ष के दौरान आवासीय बिक्री 2,44,830 इकाई रही जबकि इस दौरान कुल 2,33,387 नए फ्लैट बनकर तैयार हुए हैं । सात शहरों में दिल्ली- एनसीआर, मुंबई,  चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे शामिल हैं। कंपनी के कंट्री प्रमुख और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश नायर ने कहा, उपयोगकर्ताओं और निवेशकों के लिए आवासीय बाजार में प्रवेश का सही समय है। निरंतर काफी समय से कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि 2015 से बैंकों की ओर से ब्याज दरों में काफी कमी की गई है। यह स्थिति किसी आवासीय खरीदार के लिए संपत्ति खरीदने का सबसे उपयुक्त समय है। रिपोर्ट में कहा गया है कि छह तिमाहियों में आवासीय बिक्री नई आवासीय परियोजनाओं की तुलना में अधिक थी लेकिन पिछली दो तिमाहियों में इसमें गिरावट रही। रियल एस्टेट नियामक कानून रेरा से जुड़ी अनिश्चितताओं के स्थिर होने के बाद 2017 की दूसरी छमाही में नए मकानों की संख्या में तेजी आई है। जेएलएल ने कहा,  2017 की दूसरी तिमाही में शुरू हुई इन परियोजनाओं का प्रदर्शन बेहतर है, इसका असर जनवरी- मार्च 2018 तिमाही में अच्छे बिक्री आंकड़ों के रूप में दिखाई देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News