GSTN के फीचरों में किया गया सुधार: CEO

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्लीः माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) नेटवर्क ने प्रणाली को और कारगर बनाने तथा करीब 35 लाख करदाताओं को बिना रुकावट के कर भुगतान सुविधा मुहैया कराने के लिए पिछले एक महीने में पोर्टल में कई फीचरों में सुधार किया है। जी.एस.टीन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) प्रकाश कुमार ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने का कर दाखिल करने के अंतिम दिन यानी 20 सितंबर को जी.एस.टी.एन पोर्टल ने प्रति घंटे 1.3 लाख जी.एस.टी. रिटर्न दाखिल करने एवं कों का भुगतान करने का भारी भरकम दबाव झेला। 

कुमार ने कहा कि करीब 35 लाख लोगों ने शनिवार तक रिटर्न दाखिल किया था। हमने अपने पोर्टल में कुछ सुधार किया है और यह अगस्त के रिटर्न दाखिल करते समय इतना दबाव होने के बावजूद दिक्कत नहीं आने से स्पष्ट हुआ है। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने के रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि के बाद भी काफी लोगों ने रिटर्न भरा है।

20 सितंबर तक 30 लाख से अधिक लोगों ने रिटर्न दाखिल किया था जो 23 सितंबर तक बढ़कर करीब 35 लाख हो गया। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. परिषद के देरी से रिटर्न भरने पर शुल्क हटा देने से काफी सारे लोग अंतिम तिथि के बाद भी रिटर्न दाखिल करते हैं। यह तब होता है जब राज्यों में मूल्यर्विधत कर का भुगतान किया जा रहा होता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News