सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाएं, जानिए क्यों

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आप अभी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाएं, क्योंकि इस साल भी सोने का भाव पिछले साल के मुकाबले करीब 2 फीसदी गिरकर 28,600 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गया है। इस साल भी सोने में बड़े रिटर्न की उम्मीद नहीं है, क्योंकि अमेरिकी सेंट्रल बैंक जून में ब्याज दरें बढ़ा सकता है। वहीं, 1 जुलाई से देश में GST लागू होने की उम्मीद है। इन दोनों इवेंट का निगेटिव असर कीमतों पर होगा। इसलिए एक्सपर्ट मानते हैं कि जुलाई तक सोने का भाव में बड़ी गिरावट आ सकती है।

जुलाई में जी.एस.टी. लागू होने के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गोल्ड कंज्यूमर देश भारत में सोने की डिमांड पर निगेटिव असर होगा। साथ ही, अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की अगली 13-14 जून को होने वाली बैठक में ब्याज दरें बढ़ने की संभावनाएं बढ़ गई है। लिहाजा जुलाई तक सोने का भाव 1100 रुपए गिरकर 27500 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ सकता है।

इक्विटी मार्केट में तेजी के चलते इन्वेस्टर्स अपना निवेश सोने से निकालकर इक्विटी में लगा रहे है। इकोनॉमी बेहतर रहने के संकेत से यू.एस. फेड की अगली मीटिंग (जून) में इंटरेस्ट रेट बढ़ाया जा सकता है। डॉलर इंडेक्स में सुधार हुआ है, दूसरी ओर भारत में भी शेयर मार्केट के बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से रुपया भी मजबूत हुआ है। इन वजहों से भी सोने की कीमतें कम हुई हैं। GST से छोटे ज्वैलर्स की मुश्किलें बढ़ेंगी और कारोबार करने में दिक्कतें आएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News