कंपनियों के लिए GST पंजीकरण प्रक्रिया 25 जून से फिर शुरू होगी

Wednesday, June 14, 2017 6:10 PM
कंपनियों के लिए GST पंजीकरण प्रक्रिया 25 जून से फिर शुरू होगी

नई दिल्लीः आप अगर कल समाप्त हो रही समयसीमा तक किसी कारण से जी.एस.टी. नैटवर्क पर अपना पंजीकरण नहीं करा पाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपको एक और मौका मिलेगा। मौजूदा उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट भुगतान करने वालों के लिए पंजीकरण 25 जून को फिर खुलेगा। देश में 80 लाख उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट करदाता हैं। इसमें से 64.35 लाख पहले ही जी.एस.टी. नैटवर्क से जुड़ चुके हैं। जी.एस.टी. नैटवर्क जी.एस.टी. व्यवस्था के लिए आईटी आधार उपलब्ध कराता है।  

जी.एस.टी. नेटवर्क से जुडऩे के लिए एक जून से प्रक्रिया शुरू हुई और यह कल बंद होगी। इस दौरान 4.35 लाख करदाता इससे जुड़े। इसको लेकर अबतक 64.35 लाख करदाता जुड़ चुके हैं। हालांकि यह मौजूदा करदाताओं का 80 प्रतिशत है। जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने अब तक पंजीकरण नहीं करा पाए कंपनियों की आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि कर विभाग उन्हें जी.एस.टी. व्यवस्था से जुडऩे के लिए व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए बाध्य है। उन्होंने कहा कि लेकिन व्यापारियों को भी आगे आना चाहिए और आवेदन फार्म भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।  

कुमार ने कहा, ''जो भी जी.एस.टी. के अंतर्गत कारोबार करना चाहता है और जी.एस.टी. नेटवर्क से जुडऩा चाहते हैं, हम 15 जून के बाद भी सुविधा उपलब्ध कराएंगे। जो कोई भी रह गए हैं, वे 25 जून से आवेदन दे सकते हैं और जी.एस.टी. से जुड़ सकते हैं।''



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !