GST से भ्रष्टाचार में कमी, मुद्रास्फीति में आई गिरावट: जेतली

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद से प्रणाली में भ्रष्टाचार में कमी आ रही है और इसकी शुरूआत के बाद से औसत मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। एक जुलाई 2017 से इस साल 13 मार्च तक आवश्यक जिंसों की कीमतों में कोई बहुत भारी वृद्धि नहीं हुई है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने तारिक अनवर के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। 

GST को लेकर पूछा सवाल
सदस्य ने पूछा था कि क्या नई कर व्यवस्था के रूप में जी.एस.टी. के शुरू होने के साथ ही प्रणाली में भ्रष्टाचार में कमी आ रही है? इसके जवाब में जेतली ने कहा, "जी, हां। जी.एस.टी., जो कि एक लक्ष्य आधारित उपभोक्ता कर है और जिसमें एकीकृत इनपुट टैक्स क्रेडिट श्रृंखला और एक ‘इनबिल्ट सेल्फ-पॉलिसिंग’ प्रणाली विद्यमान है को इस तरह से तैयार किया गया है कि पंजीकरण, रिटर्न फाइल करने, कर का भुगतान, रिफंड और सूचित करने जैसी व्यापारिक प्रक्रियाएं स्वचालित होती हैं और इसमें कर अधिकारियों के साथ सीधी बातचीत की बहुत कम जरूरत पड़ती है।"

औसत मुद्रास्फीति में गिरावट
हालांकि वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि एक जुलाई, 2017 को इस प्रणाली के लागू होने के बाद से लेकर अब तक इसके बारे में कोई औपचारिक अध्ययन नहीं कराया गया है। क्या जी.एस.टी. के लागू होने के बाद मुद्रास्फीति की दर बढ़ी है, इस प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा, "जी, नहीं। जी.एस.टी. के लागू किए जाने के बाद से औसत मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। जुलाई, 2017 से 8 महीने की औसत मुद्रास्फीति इसके लागू होने के पहले के 8 महीने की मुद्रास्फीति से कम रही है।’’ जेतली ने कहा कि इसके अलावा यह भी देखा गया है कि एक जुलाई 2017 से 13 मार्च 2018 तक आवश्यक जिंसों की कीमतों में कोई बहुत भारी वृद्धि नहीं हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News