व्यापारियों के हर सवाल का जवाब देगा जी.एस.टी.गाईड

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्लीः  केन्द्र सरकार की तरफ  से लागू नई टैक्स प्रणाली जी.एस.टी. को लेकर व्यापारी, कारोबारी और उद्योग जगत के लोग पशोपेश में हैं। पंजाब केसरी व्यापारियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों के मन में जी.एस.टी. को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब देने के लिए एक सीरीज शुरू करने जा रहा है। आज की पहली सीरीज में जालंधर के सी.ए. अश्विनी जिन्दल आपको जी.एस.टी. के अंतर्गत आते रिवर्स चार्ज को लेकर उठ रहे सवालों के विस्तार में जवाब देंगे।

सवाल : रिवर्स चार्ज क्या है?
जवाब : जी.एस.टी. के अंतर्गत 2 तरीकों के साथ रिवर्स चार्ज की जिम्मेदारी तय होती है। पहली सैक्शन 9 सब-सैक्शन 3, इसके मुताबिक अगर कोई कारोबारी ट्रांसपोर्ट और वकील से कोई सेवा लेता है तो उसे जी. एस. टी. के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवानी जरूरी है तथा अपनी जी.एस.टी. लायबिलिटी रिवर्स चार्ज में पे करनी पड़ेगी। इस धारा के अंतर्गत कुल 11 तरह की सेवाएं आती हैं जो कोई कारोबारी के अलावा कम्पनियों पर भी लागू होती हैं।

रिवर्स चार्ज की दूसरी लायबिलिटी सैक्शन 9 सब-सैक्शन 4 में आती है। उसके अंतर्गत जी.एस.टी. में रजिस्टर्ड व्यापारी अगर किसी भी अन-रजिस्टर्ड व्यापारी से गुड्ज या सॢवसिज लेता है और उनकी एक दिन की कुल कीमत 5000 से ज्यादा है तो उसे रिवर्स चार्ज में जी.एस.टी. लायबिलिटी पे करनी पड़ेगी। इन दोनों मामलों में कारोबारी को खुद पर टैक्स इनवायस रिवर्स चार्ज में बनानी पड़ेगी।

सवाल : मैं एक अन-रजिस्टर्ड व्यापारी हूं। क्या मेरे ऊपर रिवर्स चार्ज की लायबिलिटी बनती है?
जवाब : अन-रजिस्टर्ड व्यापारी अगर दूसरे अन-रजिस्टर्ड व्यापारी से गुड्ज या सॢवसिज लेता है तो उसे रिवर्स चार्ज की कोई लायबिलिटी नहीं है।

सवाल : क्या मेरी तरफ  से रिवर्स चार्ज के अंतर्गत अदा किए गए टैक्स का इनपुट क्रैडिट मिलेगा?
जवाब : हां, आपको रिवर्स चार्ज के अंतर्गत पे किए गए टैक्स का इनपुट क्रैडिट मिलेगा बशर्ते वे गुड्स या सॢवसिज प्रतिबंधित कैटेगरी में न हों। जैसे कि कार, फूड सॢवसिज, ब्यूटी सॢवसिज जैसी सेवाओं पर अदा किए गए टैक्स का इनपुट क्रैडिट नहीं मिलेगा।

सवाल : मैं कम्पोजिट डीलर हूं, क्या मैं भी रिवर्स चार्ज के दायरे में आता हूं?
जवाब : हां, कम्पोजिट डीलर भी रजिस्टर्ड डीलर ही होता है और उसे भी रिवर्स चार्ज में लायबिलिटी अदा करनी पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News