कट डायमंड के इंपोर्ट में बढ़ोतरी से सरकार, ट्रेडर्स हैरान

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 09:32 AM (IST)

नई दिल्ली: नोटबंदी के दौरान जहां पूरे देश का व्यापार धराशायी हो गया था, वहीं डायमंड कारोबार में एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया जा रहा था। नोटबंदी के बाद इस साल कट डायमंड का आयात काफी बढ़ा है। ये हीरे दुबई, बेल्जियम और हांगकांग जैसी जगहों से नहीं आ रहे हैं, जैसा कि सामान्य तौर पर होता है। कॉमर्स डिपार्टमैंट के डाटा के अनुसार इनमें से अधिकतर इम्पोर्ट ऐसे देशों से हो रहा है, जहां हीरे का ज्यादा कारोबार नहीं होता। इसे देखते हुए सरकार व ट्रेडर्स परेशान हैं।

अधिकारियों और ट्रेड से जुड़े लोगों का कहना था कि कट डायमंड के आयात में यह बढ़ौतरी हैरान करने वाली है। जैम्स एंड ज्वैलरी प्रमोशन काऊंसिल के चेयरमैन पी.एस. पंड्या ने बताया कि कुल इम्पोर्ट 2 अरब डॉलर से अधिक का नहीं होना चाहिए। अप्रैल-नवंबर 2017 के बीच कट डायमंड का कुल इम्पोर्ट 284 प्रतिशत बढ़कर 40,809 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वर्ष की समान अवधि में 10,672 करोड़ रुपए था। इसमें से 32,028 करोड़ रुपए का इम्पोर्ट ऐसे देशों से हुआ है, जिनकी डिटेल नहीं है। 

दिलचस्प बात यह भी है कि नवंबर 2016 के अंत में इस तरह का बिना विवरण वाला इम्पोर्ट केवल 18.2 करोड़ रुपए का था। 2016-17 के पूरे वर्ष में डायमंड का ऐसा इम्पोर्ट केवल 519 करोड़ रुपए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News