सरकार ने तैयार किया रोडमैप, वर्ष 2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 11:28 AM (IST)

नई दिल्लीः कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के बारे में विचार विमर्श करने के लिए 19-20 फरवरी को राजधानी में 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा तथा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने का एक रोडमैप (रूपरेखा) तैयार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुलाए गए इस सम्मेलन में करीब 300 प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन के दूसरे दिन खुद इसमें शिरकत करेंगे।  सम्मेलन में भाग लेने वालों में किसान, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री, नीति निर्माता, किसानों के प्रतिनिधि, निगमित जगत और केन्द्र एवंराज्य सरकारों के अधिकारीगण शामिल हैं। इस बैठक में नीति आयोग और सम्बद्ध केन्द्रीय मंत्रालयों के अधिकारीगण भी भाग लेंगे। केन्द्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर एक ऐसी पक्की व्यवस्था तैयार करने का रास्ता निकालेगी ताकि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की प्राप्ति सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में किसानों के कल्याण से संबंधित सात व्यापक थीम पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा जहां हरेक थीम के लिए एक विशेष समूह बनेगा जो अपनी सिफारिशें पेश करेगा। प्रत्येक थीम पर बने समूह प्रधानमंत्री की उपस्थति में अपना प्रस्तुतीकरण पेश करेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News