सरकार ने बैंकों को ''आधार पे'' से जुड़ने का दिया निर्देश

Tuesday, March 7, 2017 1:42 PM
सरकार ने बैंकों को ''आधार पे'' से जुड़ने का दिया निर्देश

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि वित्तीय लेन-देन के लिए फिंगरप्रिंट्स वाले 'आधार पे' को इस महीने के अंत तक लांच करें। इसके साथ ही सभी बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे भीम एप्प में 'पे टू आधार' फीचर को 31 मार्च से पहले जोड़ लें। एस.बी.आई. और पी.एन.बी. को इसके लिए केवल इस हफ्ते का ही समय दिया गया है।

आधार नंबर डालने से होगी पेमेंट
भीम एप्प में इस फीचर के जुड़ जाने से पेमेंट केवल 12 अंकों के आधार नंबर डालने से हो जाएगी। इसके जरिए गरीब और ग्रामीण इलाकों में भी 'कैश लेस सिस्टम' को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसके जरिए अनपढ़ लोग भी बिना कैश के पेमेंट कर पाएंगे।

सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द आधार और मोबइल नंबर के जरिए पेमेंट सिस्टम को तैयार करें। जानकारों का मानना है कि 'आधार पे' सभी तरह के ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजैक्शन्स की जगह ले लेगा जिसमें पासवर्ड और पिन डालना जरूरी होता है। 

आधार पे किसी भी सस्ते एंड्रॉयड फोन पर भी काम कर सकता है। फोन के अलावा एक फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस लेनी होगी। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे मर्चेंट्स को भीम एप्प यूज करने के लिए प्रेरित करें, जिसमें पे टू आधार और आधार पे फीचर हो।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !