राहत! अब आधार कार्ड के बिना ट्रेन में कर सकेंगे सफर

Wednesday, September 13, 2017 6:53 PM
राहत! अब आधार कार्ड के बिना ट्रेन में कर सकेंगे सफर

नई दिल्लीः रेल में सफर करने वालों के लिए सरकार एक खुशखबरी लाई है। सरकार द्वारा लोगों की सहुलियत के लिए एक अहम कदम उठाया है। रेल में सफर के दौरान अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो घबराए नहीं रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में किसी भी आरक्षित श्रेणी के यात्री के पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड के डिजीटल प्रारूप ‘एम-आधार’ को भी स्वीकार करने का फैसला किया है। 

‘एम-आधार’ मोबाइल ऐप है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने पेश किया है जिस पर कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है। हालांकि, इसे उसी मोबाइल नंबर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है जो आधार से जुड़ा हुआ है।   मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आधार दिखाने के लिए यात्रियों को ऐप खोलना होगा और अपना पासवर्ड डालना होगा। भारतीय रेल की ट्रेनों में किसी भी आरक्षित श्रेणी के डिब्बे में ‘एम -आधार’ को यात्री की पहचान के सबूत के तौर पर स्वीकार किया जाएगा।
PunjabKesari
ऐसे करें ‘एम-आधार’ मोबाइल ऐप इंस्टॉल
एंड्रॉयड यूजर गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर लें। फिर अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करते वक्त ध्यान रखें कि आपके फोन में वही मोबाइल नंबर हो जो आपके आधार कार्ड में रजिस्टर है। इंस्टॉल करते वक्त इस पर ओटीपी अाएगा। आपके फोन में एम-आधार ऐप को इंस्टाल करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको एक पासवर्ड तैयार करने के लिए कहा जाएगा। जब भी आप आधार ऐप का इस्तेमाल करेंगे तब यह पासवर्ड डालना होगा।

अगले चरण में आपके आधार कार्ड डेटा का विवरण जोड़ा जाएगा। उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन में एक वेरिफिकेशन ओटीपी भेजा जाता है, जो इंस्टॉलेशन के लिए ऐप में अपने आप सबमिट हो जाता है। प्ले स्टोर पर अनगिनत थर्ड पार्टी डिवेलपर, आधार ऐप्स प्रदान करते हैं, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए और सिर्फ यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा डिवेलप किए गए ऐप को ही इंस्टाल करना चाहिए।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !