सोने-चांदी की कीमतों में तेजी जारी, जानिए क्या है आज के दाम

Sunday, January 28, 2018 10:23 AM
सोने-चांदी की कीमतों में तेजी जारी, जानिए क्या है आज के दाम

नई दिल्लीः सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच खुदरा आभूषण विक्रेताओं की वैवाहिक मांग आने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना और चांदी में फिर से तेजी देखी गयी।  समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सोना 31 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर को पुन: पाने में कामयाब रहा। इसी तरह चांदी ने भी 40 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर लिया।  

आलोच्य सप्ताह के दौरान मंगलवार को कारोबारियों के बंद के आह्वान के कारण तथा शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बाजार बंद रहे। सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि डॉलर के करीब तीन साल के निचले स्तर पर आ जाने के कारण सुरक्षित निवेश के तौर पर विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं की मांग बढऩे से भी स्थानीय स्तर पर तेजी आई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि चालू शादी विवाह के मौसम के कारण स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की निरंतर लिवाली से भी इनकी कीमतों में तेजी आयी। वैश्विक स्तर पर डॉलर नीति को लेकर ट्रंप प्रशासन के परस्पर विरोधाभासी बयान से सोना शुक्रवार को काफी गिर गया। न्यूयॉर्क में यह शुक्रवार को 10.80 डॉलर गिरकर 1,352.10 डॉलर प्रति औंस पर आ गया, हालांकि इसके बावजूद समीक्षाधीन सप्ताह में सोना और चांदी मजबूत होकर क्रमश: 1,349.30 डॉलर और 17.38 डॉलर प्रति औंस पर रहे। स्थानीय बाजार में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की मजबूत शुरुआत हुई।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन