कमजोर मांग से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 22, 2017 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में आई तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में ग्राहकी कमजोर रहने से आज सोना 50 रुपए टूटकर 30,400 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। पीली धातु लगातार तीसरे दिन कमजोर पड़ी है। चांदी भी 50 रुपए फिसलकर 40,350 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। दोनों कीमती धातुओं का यह दो सप्ताह से अधिक का निचला स्तर है।

विदेशी बाजारों में शुरू में सोने-चांदी पर दबाव रहा, लेकिन बाद में इनमें तेजी देखी गई। सोना हाजिर 4.10 डॉलर की बढ़त में 1,284.51 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 2.30 डॉलर की मजबूती के साथ 1,284 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमरीका में फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों के बारे में हुई पिछली बैठक के विवरण जारी होने से पहले निवेशक सतर्क हैं और इस कारण पीली धातु में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं देखा जा रहा है। हालांकि, दिसंबर में फेड की बैठक में ब्याज दरों का बढ़ना लगभग तय है, लेकिन निवेशक दरों के बारे में फेड के सदस्यों की राय जानने के लिए विवरण पर नजर जमाए हुए हैं। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.29 प्रतिशत चढ़कर 16.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News