सोना-चांदी हुए महंगे, जानें क्या है आज के दाम

Sunday, July 30, 2017 1:14 PM
सोना-चांदी हुए महंगे, जानें क्या है आज के दाम

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में सप्ताहांत पर आई जबरदस्त तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में रही गिरावट से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 500 रुपए  की साप्ताहिक तेजी के साथ 29,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सप्ताह 1,350 रुपए की साप्ताहिक बढ़त लेने वाली चांदी भी बीते सप्ताह 50 रुपए चमककर 39,400 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर करीब 10 डॉलर की बढ़त बनाता हुआ शुक्रवार को 1,269 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया।

दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 9.1 डॉलर प्रति औंस की बढ़त लेता हुआ 1,275.6 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी भी लगातार तीसरे सप्ताह तेजी में रहती हुई सप्ताहांत पर 16.70 डॉलर प्रति औंस पर रही। विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट और अमरीका के जीडीपी के आंकड़ों से सोने की चमक बढी है। इसके अलावा चीन द्वारा सोने का आयात बढाये जाने से भी पीली धातु तेजी में रही है। घरेलू स्तर पर सोने की कीमतों में आयी इस तेजी के पीछे जेवराती मांग बड़ी वजह नहीं है बल्कि वैश्विक तेजी तथा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से यह बढ़त आयी है।

वैश्विक तेजी के कारण घरेलू जेवराती मांग पर असर पड़ा है जिसे देखकर कई सर्राफा कारोबारियों ने जेवरातों पर छूट देनी शुरू कर दी है। खुदरा जेवराती मांग कम होने के कारण सर्राफ काराबोरी भी खरीद में कोताही बरत रहे हैं क्योंकि उनके पास अगले कुछ सप्ताह के लिए पर्याप्त भंडार है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!