Facebook ला रही आपके लिए ये सहुलियत, जानें क्या है खास

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्लीः फेसबुक ने भारत में डिजिटल वॉलेट शुरू करने के लिए इंडियन पेटेंट ऑफिस में आवेदन किया है। कंपनी भारत में तेजी से उभर रहे डिटिजल भुगतान क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रही है। फेसबुक के पास देश के दो सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर हैं। व्हॉट्सऐप के देश में 20 करोड़ यूजर हैं। सोशल नेटवर्क फेसबुक के भारत में 18.4 करोड़ यूजर हैं लेकिन  कंपनी ने फेसबुक मैसेंजर के यूजर की संख्या का खुलासा नहीं किया है,  दूसरी ओर देश की अग्रणी डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम के 22 करोड़ पंजीकृत उपभोक्ता हैं। जापान की दिग्गज निवेशक सॉफ्टबैंक ने इस महीने की शुरुआत में पेटीएम में 11,600 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

डिजिटल भुगतान से फेसबुक मचाएगा हलचल
डिजिटल भुगतान की दुनिया में फेसबुक के आने से इस क्षेत्र में हलचल मच सकती है। अभी इसमें डिजिटल वॉलेट, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यू.पी.आई.और भीम ऐप का दबदबा है जिन्हें अधिकांश बैंक सपोर्ट करते हैं। अमरीका जैसे विकसित बाजारों में फेसबुक मैसेंजर ने यूजरों को भुगतान की अनुमति दे रखी है बशर्ते उनका क्रेडिट कार्ड उनके खातों से जुड़ा हो, लेकिन भारत में क्रेडिट कार्ड की कम संख्या और डिजिटल वॉलेट के चलन के कारण फेसबुक वॉलेट को अपने मैसेजिंग ऐप से जोडऩा चाहती है।

एेेसा होगा भुगतान
फेसबुक के पेटेंट आवेदन के मुताबिक कंपनी ने एक ऐसा सिस्टम बनाया है जिसके तहत कोई भी यूजर अपने किसी भी भुगतान माध्यम जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाता आदि को इंस्टेंट मैसेजिंग अकाउंट से जोड़ सकता है और एक मैसेज भेजकर दूसरे यूजर को भुगतान कर सकता है। अमरीकी कंपनी का दावा है कि उसका सिस्टम दूसरे भुगतान ऐप से कई मामलों में बेहतर है, हालांकि कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि अभी वह इस मुद्दे पर कुछ टिप्पणी नहीं कर सकते। व्हॉट्सऐप सहित कई विदेशी कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर यू.पी.आई. की सुविधा देना चाहती है लेकिन फेसबुक ने अपने पेटेंट आवेदन में व्हॉट्सऐप या फेसबुक मैसेंजर का कोई जिक्र नहीं किया है बल्कि एक मैसेजिंग सिस्टम का उल्लेख किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News