घर बैठे चार स्टेप में पता करें, आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं

punjabkesari.in Thursday, Sep 07, 2017 - 06:31 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने बैंक समेत तमाम वित्तीय संस्थानों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। एेसे में अगर आपने साल के अंत से पहले अपने अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। एेसे में अगर आप कनफ्यूज है कि आपने आधार लिंक के लिए डाक्यूमेंट्स तो जमा करा दिए थे लेकिन अपडेट हुए या नहीं। बिजी शेडयूल की वजह से बैंक जाने का टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं तो डोन्ट वरी हम आपको एेसे चार स्टेप बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे-बैठे ही इसकी जानकारी कर सकेंगे। 

बता दें, 1 जून 2017 को केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2017 निर्धारित की है। ऐसे में जब आप अगली बार बैंक में किसी लेन-देन के लिए जाएंगे तो हो सकता है कि बैंककर्मी आपसे कहे कि आप पहले अपने खाते को आधार से लिंक करा लें। यह भी संभव है कि बैंककर्मी आपसे यह कह दे कि पहले आप अपनी आधार डिटेल उपलब्ध करवाएं उसके बाद ही आपको किसी भी तरह की सेवा का इस्तेमाल करने दिया जाएगा।

इन चार स्टेप्स में समझिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं

आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं और 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' पर क्लिक करें। आपको आधार सर्विस के सबसे निचले वाले कॉलम में दिख जाएगा।

PunjabKesariइसे  क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जो कि कुछ इस तरह दिखाई देगा।PunjabKesariयहां पर आपको आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड सबमिट करना होगा। इसे फिल करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।


PunjabKesariओटीपी एंटर कराएं और लॉग-इन करें। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर एक पेज ओपन होगा जो बताएगा कि आपका आधार नंबर सक्सेसफुली मैप किया जा चुका है या नहीं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News