वित्त मंत्रालय लगाएगा मुद्रा प्रमोशन कैम्‍प्‍स

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में स्वरोजगार अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से वित्त मंत्रालय ने मुद्रा प्रचार-प्रसार कैम्‍प्‍स आयोजन करने का निर्णय किया है। मंत्रालय की योजना देशभर में इसकी शुरुआत 27 सितंबर से करने की है जिसे वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से करेगा।

डिजिटल भुगतान के बारे में किया जाएगा जागरूक
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत कुल 50 कैम्‍प लगाए जाएंगे जिसमें प्रत्येक राजधानी में लगने वाला एक कैम्‍प शामिल होगा। इन कैम्‍प्‍स का आयोजन 27 सितंबर से 17 अक्तूबर के बीच किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि इन कैम्‍प्‍स में न केवल मुद्रा ऋणों के बारे में बताया जाएगा बल्कि डिजिटल भुगतान के विभिन्न माध्यमों और अन्य विविध वित्तीय समावेशन उपायों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

क्‍या है मुद्रा योजना  
मुद्रा योजना के तहत शिशु प्‍लान के अंतर्गत 50,000 रुपए तक का लोन, किशोर प्‍लान के तहत 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए और तरुण प्‍लान के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इन प्‍लान्‍स का नाम बेनिफीशियरी माइक्रो यूनिट या एंटरप्रेन्‍योर की फंडिंग जरूरतों के मुताबिक है। आयोजित होने जा रहे कैम्‍पों में सभी बैंक, SIDBI और कॉमन सर्विस सेंटर भाग लेंगे। इसके अलावा सोशल सिक्‍योरिटी इंश्‍योरेंस स्‍कीम्‍स जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को प्रोत्‍साहित करने के लिए इंश्‍योरेंस कंपनियां भी कैम्‍प में स्‍टॉल लगाने वाली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News