एयरसेल हुई ठप्प, वोडाफोन को हुआ फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस जियो की धमाकेदार एंट्री के बाद से छोटी टैलीकॉम कंपनियों को प्रतिस्पर्धा में बने रहना काफी मुश्किल हो गया। यही कारण रहा कि देश की टैलीकॉम कंपनी एयरसेल दिवालिया घोषित किए जाने के लिए आवेदन तक कर दिया है। इसके बाद से कंपनी के ग्राहकों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वोडाफोन को हुआ फायदा
एयरसेल के दिवालिया घोषित हो जाने के बाद कंपनी के ग्राहकों ने वोडाफोन नेटवर्क में शिफ्ट कर लिया है। टैलीकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनियों में से एक वोडाफोन ने बताया की एयरसेल के 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने वोडाफोन नेटवर्क को चुना है। वोडाफोन ने एक बयान में कहा- 'एक सप्ताह के अंदर एयरसेल के 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने अपने नंबर को वोडाफोन में पोर्ट कराया है।'

बता दें कि कंपनी ने नैशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में 28 फरवरी को खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन दाल दिया था। NCLT ने इसे मंजूरी दे दी है।

कब शुरू हुई समस्या? 
एयरसेल ने 30 जनवरी को गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिमी यूपी में अपना ऑपरेशन बंद कर दिया। कंपनी ने तब कहा था कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में काम करना अब मुश्किल हो रहा था। वहीं दूसरी ओर सितंबर 2017 में टैलीकॉम सेक्टर में हुई जियो की एंट्री ने कंपनी की मुश्किलें और बढ़ा दीं। जियो की एंट्री ने टैलीकॉम सेक्टर में बड़ी हलचल पैदा कर दी थी।

नहीं झेल पाई वित्तीय संकट
जियो की एंट्री के बाद भारतीय टैलीकॉम उद्योग ने जिस उतार-चढ़ाव भरे माहौल का सामना किया उसे एयरसेल को बुरी तरह प्रभावित किया। जुलाई 2016 में 120 करोड़ रुपए के तिमाही परिचालन लाभ से, एयरसेल दिसंबर 2017 तक 120 करोड़ के परिलाचन नुकसान में आ गया। कंपनी ने लम्बे समय तक वित्तीय संकट का सामना किया और काफी विकल्पों की भी तलाश की लेकिन कुछ संभावनाएं नहीं बनी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News