ESIC की वैबसाइट बंद, 7 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी प्रभावित

Monday, March 20, 2017 9:17 AM
ESIC की वैबसाइट बंद, 7 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी प्रभावित

जालंधरः पिछले करीब डेढ़ महीने से कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले इम्प्लाइज स्टेट इंश्योरैंस निगम (ई.एस.आई.सी.) की वैबसाइट बंद पड़ी है। वैबसाइट बंद होने के साथ पूरे देश में अलग-अलग संस्थानों में काम कर रहे 7 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं जबकि निगम और संबंधित श्रम मंत्रालय के अधिकारी कुम्भकर्णी नींद सोए हुए हैं।

श्रम मंत्रालय की तरफ से सन् 1952 में निजी और सरकारी संस्थानों में काम कर रहे इम्प्लाइज को स्वास्थ्य सेवाएं देने के मकसद से शुरू की गई इम्प्लाइज स्टेट इंश्योरैंस निगम (ई.एस.आई.सी.) की तरफ से शुरू की गई वैबसाइट बंद होने से अलग-अलग संस्थानों की तरफ से इम्प्लाइज की सैलरी से ई.एस.आई.सी. खातों में जमा करवाने वाली योगदान राशि जमा नहीं हो रही है जिस कारण इम्प्लाइज को मिलने वाली स्वास्थ्य और बीमा सेवाएं प्रभावित हो रही हैं और इसका खमियाजा न सिर्फ इम्प्लाइज को भुगतना पड़ रहा बल्कि उनके पारिवारिक मैंबर भी मैडीकल सुविधा लेन में असमर्थ हैं।

तसल्लीबख्श जवाब नहीं दे सके अधिकारी, टोल फ्री नंबर भी बंद
जिक्र योग्य है कि ई.एस.आई.सी. सुविधा उन संस्थानों के लिए जरूरी होती है जहां 10 या इससे ज्यादा इम्प्लाइज काम करते हैं। इस संबंध में जब जालंधर के ई.सी.आई.सी. शाखा के सीनियर क्षेत्रीय अधिकारी बलदेव राज से बात की गई तो वह भी कोई तसल्लीबख्श जवाब नहीं दे सके। जब आई.टी. केयर के अधिकारी सनोम के साथ बात की गई तो उन्होंने बताया कि वैबसाइट में तकनीकी समस्या आ रही है और जल्द ही समस्या हल कर ली जाएगी। बताते चलें कि ई.एस.आई.सी. की तरफ से इम्प्लाइज और संस्थानों की सहूलियतों के लिए दिया गया टोल फ्री नंबर भी बंद आता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !