त्योहारी मौसम में लीजिए सस्ती हवाई यात्रा का मजा

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 09:07 AM (IST)

नई दिल्ली: त्यौहारी मौसम में कई एयरलाइन कंपनियों ने विमान की टिकटों की सेल शुरू कर दी है। इस सेल में सीमित मात्रा में काफी सस्ती दरों पर हवाई सफर की टिकटें उपलब्ध हैं। कई प्रमुख शहरों के लिए हवाई टिकट की दरें रेलवे के ए.सी.-2 के किराए से भी कम में मिल रही हैं।

कौन ऑफर कर रहा है सस्ती टिकटें
अलग-अलग हवाई मार्ग पर विस्तारा, जैट एयर, इंडिगो, स्पाइसजैट, गो एयर और एयर एशिया जैसी विमानन कंपनियां सस्ती टिकटें ऑफर कर रही हैं। अगर दिल्ली से रांची सैक्टर की बात करें तो इसी महीने की 27 तारीख के लिए हवाई टिकट महज 2047 रुपए में उपलब्ध है। वहीं दिल्ली से वाराणसी के लिए भी सस्ती टिकटें ऑफर की जा रही हैं।

कहां से खरीदें टिकटें
आप मेकमायट्रिप, गोआईबीबो, यात्रा या क्लीयरट्रिप जैसी साइटों पर जाकर एक साथ एक ही दिन का कई विमानन कंपनियों का तुलनात्मक किराया देख सकते हैं तथा इनके जरिए टिकटों को खरीद कर इस ऑफर का फायदा उठाया जा सकता है।

‘उड़ान’ स्कीम से भी सस्ती
कुछ शहरों के लिए 1 घंटे के सफर के लिए ‘उड़ान’ स्कीम के तहत 2500 रुपए में टिकटें ऑफर की गई हैं पर सेल के समय विमानन कंपनियां ‘उड़ान’ से भी सस्ती टिकटें ऑफर करती हैं।

योजना बनाकर बुकिंग कराएं
अगर आपको अगले कुछ महीनों बाद कहीं की यात्रा करनी हो तो इन सस्ती टिकटों की सेल का लाभ उठा सकते हैं। अपने ऐच्छिक स्थान की टिकटें सेल के समय खरीद सकते हैं। खासकर उन स्थलों की भी जहां रेल नहीं जाती, जैसे श्रीनगर, पोर्ट ब्लेयर आदि।

सीमित टिकटें ही सेल में 
ज्यादातर विमानन कंपनियां हर तारीख में सीमित टिकटें ही सेल में ऑफर करती हैं। ये सीटें भरते ही टिकटों की कीमतें फिर से बढ़ जाती हैं। इसमें ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर उपभोक्ता लाभ उठा सकते हैं।

सेल के फायदे

  • आपको कई बार टिकटें रेलवे से ए.सी. 2 से कम में या ए.सी. 3 के बराबर में मिल जाती हैं।
  • यात्रा में समय काफी बच जाता है। जैसे दिल्ली से बेंगलूर ट्रेन से 32 से 36 घंटे में जबकि हवाई यात्रा से 3 घंटे में पहुंच जाएंगे।
  • छोटी छुट्टियों में लम्बी यात्राएं कर सकते हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News