खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: हरसिमरत कौर बादल

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में बेहतर निवेश संभावनाओं का उल्लेख करते हुए खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज कहा कि ‘विश्व खाद्य भारत 2017 सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में 11 अरब डॉलर के सहमति पत्रों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इससे लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट के पास ‘विश्व खाद्य भारत-2017’ के उद्घाटन सत्र को संबांधित करते हुए हरसिमरत कौर ने कहा, ‘‘देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से जुड़े 7,000 अंशधारक एक मंच पर जुटे हैं। इसमें 60 से अधिक देशों के 60 शीर्ष मुख्य कार्याधिकारी (सी.ई.ओ.) भाग ले रहे हैं। इसके अलावा 18 मंत्रीस्तरीय और अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल भी साथ आया है जो प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री, वाणिज्य मंत्री और देश के प्रमुख उद्योग मंडलों के साथ बैठकें करेंगे। आयोजन में 11 अरब डॉलर तक के सहमति.पत्र पर हस्ताक्षर होने की संभावना है, जिनसे आने वाले समय में 10 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।’’

किसानों की आय दोगुना करना मुख्य मकसद
उन्होंने कहा कि यह आयोजन देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में क्रांति की शुरुआत करेगा। देश की 1.3 करोड़ की आबादी, 600 अरब डॉलर का खुदरा बाजार, लोगों की बढ़ती क्रय शक्ति के मामले में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होने के साथ हमारा लक्ष्य अगले पांच सालों में किसानों की आय को दोगुना करना है। हरसिमरत कौर ने कहा कि इस समय देश में मात्र 10 प्रतिशत कृषि उपज का ही प्रसंस्करण हो पाता है और काफी मात्रा में इसकी बर्बादी होती है। खाद्य प्रसंस्करण के जरिए इस बर्बादी को कम किया जा सकता है जो खाद्य सुरक्षा के मकसद को पूरा करने के साथ आम लोगों, किसानों, निवेशकर्ताओं सहित सभी के लिए लाभदायी साबित होगा।
PunjabKesari
विदेशी मंत्री भी हुए शामिल
‘विश्व खाद्य भारत-2017’ में देश की 100 से अधिक कंपनियों के सी.ई.ओ. भी विदेशी निवेशकों के साथ चर्चा कर निवेश संभावनाओं की तलाश करेंगे। इस सम्मेलन में  डेनमार्क, जर्मनी, जापान भागीदार देश हैं जबकि इटली और नीदरलैंड फोकस देश के तौर पर भाग ले रहे हैं। इसके साथ ही तमाम राज्य सरकारें इसमें भागीदार राज्य के तौर पर शामिल हैं। इटली के आर्थिक विकास उप-मंत्री इवान स्काफरोट्टो, जर्मनी के खाद्य और कृषि संघीय मंत्री पीटर ब्लेसर तथा डेनमार्क के खाद्य एवं पर्यावरण मंत्री एस्बेन लुडे लार्सेन ने भी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस अवसर पर नेस्ले एस.ए. के निदेशक मंडल के चेयरमैन पॉल बल्के, यूनिलीवर की वैश्विक खाद्य कारोबार अध्यक्ष अमांदा सूरी, मैट्रो कैश एण्ड कैरी के एजी और सीईओ पीटर बून तथा ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन और टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक ने भी खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा और खाद्यान्न की बर्बादी रोकने पर जोर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News