इलैक्ट्रिकल उपकरण विनिर्माता अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हों: नायडू

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने आज घरेलू इलेक्ट्रिकल उपकरण विनिर्माताओं से मानक और गुणवत्ता के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार होने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस उद्योग को आयात से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है और इसलिए घरेलू उद्योग को एक समान स्तरीय अवसर उपलब्ध कराने की जरूरत है। 
PunjabKesari
नोएडा में एक कार्यक्रम के दौरान नायडू ने कहा, "मुझे पूरा भरोसा है कि बिजली क्षेत्रसमय की चुनौती पर खरा उतरेगा और वह अंतर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से गुणवत्ता भी सुनिश्चित करेगा।" उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण तकनीक की जरूरत न केवल अधिक लचीली बुनियादी संरचना बनाने के लिए है बल्कि लागत को कम करने के लिए भी इसकी आवश्यकता है।      
PunjabKesari
नायडू ने कहा कि भारतीय इलैक्ट्रिकल उपकरण उद्योग में बिजली उत्पादन, पारेषण, वितरण और सहयोगी क्षेत्र के उपकरण शामिल होते हैं। यह 5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और 10 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है। पूरी आपूर्ति श्रृंखला में यह उद्योग 50 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देता है। उपराष्ट्रपति ने उद्यमियों को जलवायु परिवर्तन और धरती का तापमान बढऩे को लेकर भी सजग किया। उन्होंने कहा कि इससे हमारे जीवन के हर पहलू पर असर पड़ रहा है इसलिए कोई भी नई नीति में पर्यावरण और सतत विकास को ध्यान में रखा जाना चाहिए।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News