मैकडोनाल्ड्स के विवाद से दुविधा में सहयोगी इकाइयां

punjabkesari.in Sunday, Aug 27, 2017 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली : खाद्य एवं कच्चे माल की आर्पूति करने वाले, मॉल परिचालक तथा मैकडोनाल्ड्स के कर्मचारी देश के उत्तर और पूर्वी भाग में 169 रेस्तरां को बंद करने के निर्णय से परेशान हैं। मैकडोनाल्ड ने फ्रैंचाइजी सहयोगी विक्रम बख्शी के साथ कानूनी विवाद के मद्देनजर देश के उत्तरी और पूर्वी भाग में स्थित अपने रेस्तरां बंद करने का फैसला किया है। इन रेस्तरां में काम करने वाले 6,000 कर्मचारियों के अलावा फ्रोजन फूड सप्लायर्स, डेयरी उत्पाद और चटनी की आपूॢत करने वाली इकाइयों के साथ मॉल परिचालक अनिश्चित भविष्य को लेकर ङ्क्षचतित हैं। मैकडोनाल्ड के साथ उनका दीर्घकालीन समझौता अधर में है।

उल्लेखनीय है कि मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने अनुबंध शर्तों के उल्लंघन तथा रॉयल्टी समेत भुगतान चूक को लेकर कनाट प्लाला रेस्टुरेन्ट्स लि. (सी.पी.आर.एल.) के साथ रेस्तरां चलाने का फ्रैंचाइजी समझौता 21 अगस्त समाप्त कर दिया। सी.पी.आर.एल. अमेरिका की खाद्य श्रृंखला चलाने वाली मैकडोनाल्ड्स और बख्शी की संयुक्त उद्यम है। दोनों की इसमें 50-50 हिस्सेदारी है। प्रबंधन को लेकर विवाद के कारण बख्शी को 2013 में प्रबंध निदेशक पद से हटा दिया गया था।

इससे प्रभावित मकान मालिक राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एन.सी.एल.ए.टी.) के सुलह प्रक्रिया के निर्देश के नतीजे को लेकर दुविधा में हैं। एन.सी.एल.ए.टी. ने दोनों पक्षों से अपने विवाद सुलझाने को कहा है और 30 अगस्त तक निर्णय करने को कहा है। ऐसा नहीं होने पर अदालत प्रक्रिया अपनाएगी। एक मॉल परिचालक ने कहा, ‘‘फिलहाल अभी साफ नहीं है कि छह सितंबर के बाद क्या होगा क्योंकि मामला अभी अदालत में है। लेकिन अगर दुकानें बंद होती हैं, हम नये किरायेदार तलाशने तक कम-से-कम एक-दो महीनों के लिये मुआवजा मांगेंगे। ’’ 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News