तेजस के बाद डबल डेकर AC ट्रेन ''उदय एक्सप्रेस'' होगी शुरू, मिलेंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्लीः रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। तेजस, हमसफर और अंत्योदय ट्रेनों के बाद अब भारतीय रेल जुलाई से सुविधाओं से लैस डबल-डेकर ट्रेन उदय एक्सप्रेस शुरू करेगी। इन ट्रेनों में भी तेजस जैसी ही कई अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। उदय एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी।

रात में ही सफर तय करेगी ट्रेन
रेलवे इन ट्रेनों को इस साल नवंबर तक पटरी पर उतारने की तैयारी में है। 120 सीटों वाले ए.सी. कोच में खाने, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स आदि के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधा होगी। इन ट्रेनों को दिल्ली-लखनऊ जैसे बेहद व्यस्त रूटों पर चलाया जाएगा। इसके अलावा ये ट्रेनें खासतौर पर रात में ही सफर तय करेंगी।

बायो-टॉइलेट की सुविधा
रेल मंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक उदय एक्सप्रेस के हर कोच में वाई-फाई स्पीकर सिस्टम से लैस एक बड़ी एल.सी.डी. स्क्रीन लगी होगी। उदय एक्सप्रेस की सीटें ऐसी होंगी, जिनमें यात्रियों के लिए लेग स्पेस काफी होगा। बायो-टॉइलेट्स समेत इन ट्रेनों का इंटीरियर बेहद खास होगा। रेल मंत्री ने 2016-17 के बजट में इन ट्रेनों का ऐलान किया था।

थर्ड AC से भी कम होगा किराया
एक सीनियर रेलवे अफसर के मुताबिक सामान्य ट्रेनों के थर्ड ए.सी. से भी कम किराए में उदय एक्सप्रेस में अधिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। सामान्य ट्रेनों के मुकाबले इसमें 40 फीसदी अधिक यात्री सफर कर सकेंगे। इससे अधिक मांग वाले रूटों पर दबाव करने में मदद मिलेगी। हालांकि रात्रि सेवा होने के बाद भी इसमें स्लीपर बर्थ नहीं होगी यानी आप लेटे हुए सफर नहीं कर सकेंगे। रेलवे अधिकारी ने बताया कि तमाम सुविधाओं के जरिए यात्रा को आरामदायक बनाने का प्रयास किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News