GST परिषद की अगली बैठक में कर के मुद्दों पर चर्चा संभव: सरना

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सी.बी.ई.सी.) की प्रमुख वी. सरना ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) परिषद की अगले माह होने वाली बैठक में विभिन्न उद्योगों से जुड़े संगठनों के कर के संबंध में उठाये गए मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है। सरना ने आज यहां भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (फिक्की) के एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अगले माह जी.एस.टी. परिषद की बैठक होनी है जिसमें कर दरों को लेकर विभिन्न क्षेत्रों से उठ रही मांगों पर विचार किए जाने की संभावना है। इसके अलावा बैठक में नई कर प्रणाली लागू होने के बाद की स्थिति की भी समीक्षा भी होगी।

कपड़ा क्षेत्र की मांगों पर किया जा सकता है विचार
यह पूछे जाने पर कि बैठक में कपड़ा क्षेत्र द्वारा जी.एस.टी. कर की दर को लेकर जताई जा रही चिंता पर भी विचार हो सकता है, सरना ने कहा कि यह संभव है। उन्होंने कहा कि जब जी.एस.टी. जैसा कोई नया कर तंत्र अमल में आता है तो पहले छह महीने से लेकर एक साल तक कुछ समस्यायें या मुद्दे उठना लाजिमी है। मोदी सरकार ने आजादी के बाद सबसे बड़े आर्थिक सुधार के रूप में देखे जा रहे जी.एस.टी. को 1 जुलाई से लागू किया है। जी.एस.टी. में 17 विभिन्न करों को समाहित कर देश को ‘एक कर, एक बाजार’ के रूप में स्थापित किया गया है।
PunjabKesari
5 अगस्त को होगी अगली बैठक
सरना ने कहा कि विभाग जी.एस.टी. के क्रियान्वयन के बाद राजस्व प्राप्ति पर निगाह रखे हुए है और वास्तविक स्थिति का पता सितम्बर में पहला विस्तृत रिटर्न भरे जाने के बाद ही चल सकेगा। इस सवाल पर कि जी.एस.टी. के लागू होने के बाद सीमा शुल्क की आमदनी पर क्या असर है, सरना ने कहा कि सीमा शुल्क से कर प्राप्ति अच्छी है और इसमें उछाल देखा जा रहा है। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली की अध्यक्षता वाली जी.एस.टी. परिषद् की अगली बैठक 5 अगस्त को होनी है जिसमें नई कर प्रणाली के लागू होने के बाद की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News