धनतेरसः सिक्‍कों के अलावा दें ये गिफ्ट, कीमत भी है आपके बजट में

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्‍लीः सोने चांदी खरीदें बिना दिवाली की शॉपिंग अधूरी है। धनतेरस और दिवाली के मौके पर बहुमूल्‍य धातु खासतौर पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। आमतौर पर लोग इस दिन चांदी के सिक्‍के या बर्तन खरीदते हैं लेकिन बदलते ट्रेंड के साथ अब बाजार में चांदी से निर्मित नए आइटम्‍स भी आ गए हैं। आज हम आपकों कुछ नए गिफ्टस के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी बजट में होते हुए बहुत बेहतरीन है ।

गोल्‍ड प्‍लेटिंग वाला चांदी का सिक्‍का ‘गंगा यमुना’
दि बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष श्रीकृष्‍ण गोयल चांदीवाले के मुताबिक इस साल गणेश लक्ष्‍मी और विक्‍टोरिया मार्क वाले चांदी के सिक्‍कों में नया प्रयोग गोल्‍ड प्‍लेटिंग को लेकर किया गया है। सिल्‍वर पर गोल्‍ड प्‍लेटिंग के चलते इसे गंगा यमुना नाम दिया गया है। इस बार 999 शुद्धता वाले चांदी के सिक्‍कों को गोल्‍ड प्‍लेटिंग के साथ पेश किया गया है। ये सिक्‍के 10, 20, 50 और 100 ग्राम भारत में मौजूद हैं। आम तौर पर 20 ग्राम सिक्‍के की डिमांड सबसे अधिक होती है।
PunjabKesari
स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी वाला 1 किलो चांदी का बार
दिल्‍ली के चांदनी चौक स्थित होलसेल सिल्‍वर ट्रेडर नाकोडा ज्‍वैलर्स के प्रोपराइटर जिनेंद्र बताते हैं कि अगर आप चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो इस बार मार्केट में 1 किलो का चांदी का बार भी मार्केट में उपलब्‍ध है। अमेरिका के स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी मार्क वाला चांदी के बार को आप अपने कलेक्‍शन के लिए भी खरीद सकते हैं। यह बार भी 999 शुद्धता के साथ आता है। इसके लिए आपको चांदी के मौजूदा दाम के आधार पर चुकाने होंगे।
PunjabKesari
गणेश लक्ष्‍मी की मूर्तियां
जयपुर के सिल्‍वर ऑर्नामेंट निर्माता विकास गड़गौतिया के अनुसार गणेश लक्ष्‍मी के पूजन या फिर गिफ्टिंग के पर्पज के लिए मार्केट में कई आकार की मूर्तियों के भी विकल्‍प मार्केट में उपलब्‍ध है। आम तौर पर ये मूर्तियां प्‍योर सिल्‍वर से निर्मित होती हैं। वहीं इस बार इन मूर्तियों में सिल्‍वर पर गोल्‍ड प्‍लेटिंग के अलावा डिफरेंट कलर शेड देने की भी कोशिश की गई है।
PunjabKesari
हाथी और घोड़ों के शोपीस
दिवाली पर गिफ्ट देने या फिर अपने घर की सजावट के लिए मार्केट में हाथी, घोड़ा और शेर वाले शोपीस भी मार्केट में उपलब्‍ध हैं। इन्‍हें एंटीक लुक देने के लिए इन पर डार्क पॉलिश भी की गई है। विभिन्‍न भार और आकार वाले ये गिफ्ट आर्टिकल 5000 से 12000 रुपए के बीच उपलब्‍ध हैं।
PunjabKesari
नए आकार में मिलेंगे चांदी के सिक्‍के
चांदी के साधारण सिक्‍कों में भी इस बार कुछ प्रयोग किए गए हैं। इस बार मार्केट में आपको ओवल(अंडाकार) और चौकोर सिक्‍के भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा गांधी श्रंखला के नोटों की तर्ज चांदी के नोटों को भी गणेश लक्ष्‍मी और दूसरे धार्मिक प्रतीकों के साथ पेश किया गया है। ये कॉइन और नोट 600 रुपए की शुरुआती रेंज से लेकर भार के अनुसार विभिन्‍न दरों पर उपलब्‍ध हैं।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News