पहली बार निजी सेक्टर से हो सकता है RBI का डिप्टी गवर्नर!

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने पहली बार रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर पद के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसके लिए बैंकिंग और फाइनैंशल मार्कीट में अपने अनुभव रखने वाले डायरेक्टर्स और कंसल्टेंट्स अप्लाइ कर सकेंगे। रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर जारी किए गए ऐड में बैंकिंग और फाइनैंशल मार्कीट में 15 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले लोगों से आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदक के लिए किसी संस्था के पूर्णकालिक डायरेक्टर या बोर्ड मेंबर होने की भी शर्त होगी। इस तरह कहा जा सकता है कि रिजर्व बैंक में पहली बार प्राइवेट सेक्टर के किसी व्यक्ति को डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्ति दी जा सकती है।

सरकारी बैंक में काम करने का अनुभव
डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा का कार्यकाल इसी साल जुलाई में समाप्त हो रहा है। उनके स्थान पर नियुक्ति के लिए ही नए आवेदन मांगे गए हैं। आर.बी.आई. के विज्ञापन में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आवेदन को निजी या फिर सरकारी बैंक में काम का अनुभव होना चाहिए। विज्ञापन के मुताबिक, 'आवेदन के पास सीनियर लेवल पर काम करने, सुपरविजन और फाइनैंशल मार्कीट की गहरी जानकारी होनी चाहिए।' इसके अलावा पब्लिक पॉलिसी के मामलों में अच्छी कॉम्युनिकेशंस स्किल की भी मांग की गई है।

आवेदन की आखिरी तारीख
आवदेक के लिए 31-07-2017 तक 60 वर्ष से कम होने की बाध्यता तय की गई है। हालांकि अच्छे उम्मीदवार के लिए आयु सीमा में छूट की भी बात कही गई है। आर.बी.आई. की ओर से इस पद के लिए 2,25,000 की फिक्स्ड सैलरी का वादा किया गया है। ऐड के अनुसार यह नियुक्ति तीन वर्ष के लिए होगी और कार्यकाल में विस्तार भी दिया जा सकता है। आवेदन की आखिरी तारीख 21 जून, 2017 है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News