US में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में चीन ने भारत को पछाड़ा

Friday, July 21, 2017 4:32 PM
US में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में चीन ने भारत को पछाड़ा

नई दिल्लीः अमरीका में रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी में पैसे लगाने के मामले में भारतीय पांचवें स्‍थान पर हैं। ज्यादातर प्रॉपर्टी कारोबार या निवेश के लिए नहीं, बल्कि रहने के लिए खरीदी गई है। मार्च 2017 तक के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में भारतीयों ने अमरीका में 7.8 बिलियन डॉलर की रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदी है। अमेरिका में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में चीन सबसे आगे है। चीनी नागरिकों ने अमरीका में तकरीबन 31.7 बिलियन डॉलर की रेसिडेन्शियल प्रॉपर्टी खरीदी। चीन के बाद कनाडा, ब्रिटेन, मैक्सिको और भारतीय नागरिकों का नंबर आता है।

चीन ने भारत के पछाडा़
अप्रैल 2015 और मार्च 2016 के बीच भारतीयों ने 6.1 बिलियन डॉलर इंवेस्ट किए थे और सबसे बड़े खरीदारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे। अमरीका की एजेंसी नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिएलटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन, भारत और मैक्सिको के जो ज्यादातर खरीदार हैं, वो अमरीका में या तो काम कर रहे हैं या रह रहे हैं। कनाडा और ब्रिटेन के ज्यादातर खरीदार अमरीका में न रहते हैं और न काम करते हैं।

कैलिफोर्निया में खरीदी गई ज्यादातर प्रॉपर्टी
अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो अप्रैल 2016 और मार्च 2017 के बीच विदेशी खरीदारों ने अमरीका में 153 बिलियन डॉलर प्रॉपर्टी में इंवेस्ट किए हैं, जबकि अप्रैल 2015 से मार्च 2016 के बीच 102.6 बिलियन डॉलर इंवेस्ट किया गया। चीनी नागरिकों ने ज्यादातर प्रॉपर्टी कैलिफोर्निया के आसपास खरीदी।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !