चीन की 8 दिग्गज दवा कंपनियां भारत में होंगी ब्लैकलिस्टेड!

punjabkesari.in Monday, Jan 08, 2018 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत सरकार ने चीन की 8 दिग्गज कंपनियों को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी किए हैं। यही नहीं सरकार इन कंपनियों को ब्लैकलिस्टेड करने पर भी विचार कर सकती है।

इन कंपनियों पर आरोप है कि ये देश में ड्रग निर्माताओं के लिए खराब गुणवत्ता वाले कच्चे माल की आपूर्ति कर रही रही हैं। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ  इंडिया (डी.सी.जी.आई.) की एक विशेष निरीक्षण टीम ने इन 8 चाइनीज कंपनियों की जांच के बाद ये नोटिस जारी किए थे। डी.सी.जी.आई. के सूत्रों के अनुसार ब्लैकलिस्ट किए जाने की कगार पर खड़ी ये कंपनियां वर्तमान में भारतीय दवा निर्माताओं के लिए कच्चे माल का एक बड़ा हिस्सा सप्लाई कर रही हैं। डी.सी.जी.आई. के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर आरोप सही पाए जाते हैं तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार नहीं चाहती कि भारत में दवाओं की गुणवत्ता को लेकर कोई समझौता किया जाए’’।

70 प्रतिशत कच्चे माल के आयात पर निर्भर भारत  
हालांकि सूत्रों का यह भी कहना है कि अगर इन चाइनीज कंपनियों के खिलाफ  सरकार की कार्रवाई होती है तो कुछ महीनों तक भारत में कैंसर जैसी बीमारियों के लिए दवाओं की आपूर्ति में कमी देखी जा सकती है। रसायन मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि भारत अपने यहां दवाओं के लिए 70 प्रतिशत कच्चे माल के आयात पर निर्भर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News