भेल को NTPC से मिला 560 करोड़ का ठेका

Wednesday, February 14, 2018 4:49 PM
भेल को NTPC से मिला 560 करोड़ का ठेका

नई दिल्लीः भारी बिजली उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को एनटीपीसी से उत्तर प्रदेश के दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए 560 करोड़ रुपए का ठेका मिला है। भेल ने आज यह जानकारी दी कि उसे एनटीपीसी ने दादरी में 23490 मेगावाट के नेशनल कैपिटल पावर स्टेशन में फल्यू गैस डिसल्फराइजेशन(एफजीडी) प्रणाली की आपूर्ति करने और उसे लगाने का आर्डर मिला है।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2015 में जारी अधिसूचना के माध्यम से उत्सर्जन के नियमों को सख्त किए जाने के बाद से उत्र्सजन नियंत्रण उपकरणों की मांग बढ़ गई है। अधिसूचना में मौजूदा और नए सभी ताप विद्युत परियोजनाओं में विभिन्न हानिकारक उत्सर्जन को नियंत्रित करने वाले उपकरणों को लगाने के लिए कहा गया था।

इससे पहले भेल ने  टाटा पावर के ट्रॉम्बे यूनिट 8 के लिए 2008 में मिले एफजीडी प्रणाली के ठेके को सफलतापूर्वक पूरा किया था और फिलहाल यह एनटीपीसी की 33250 मेगावाट की बोंगाईगावं परियोजना के लिए एफजीडी प्रणाली की आपूर्ति कर रहा है। कंपनी को हाल में बंगलादेश में 53800 मेगावाट की यादादरी परियोजना और 23660 मेगावाट की मैत्री परियोजना में एफजीडी प्रणाली स्थापित करने का ठेका हासिल हुआ है। दादरी के आर्डर को जोड़कर भेल को अब तक 13 इकाइयों के लिए एफजीडी प्रणाली का आर्डर मिला है। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन