बैंकों ने लगाई ताज मानसिंह की कीमत 1029 करोड़ रुपए!

Tuesday, May 30, 2017 11:19 AM
बैंकों ने लगाई ताज मानसिंह की कीमत 1029 करोड़ रुपए!

नई दिल्ली: भारत सहित दुनिया भर के दिग्गज निवेशक और आतिथ्य उद्योग इस गुणा-भाग में लगे हैं कि लुटियन दिल्ली में स्थित होटल ताज मानसिंह की सही कीमत क्या हो सकती है। इसकी जल्द ही नीलामी होने जा रही है। अधिकतर बैंकरों ने प्रति कमरे 3 से 4 करोड़ रुपए की रिटर्न के हिसाब से कीमत का आकलन किया और कहा कि इस दायरे में बोली लगाई जा सकती है। इस अनुमान से 3.78 एकड़ में फैले 294 कमरों वाले इस होटल की कीमत 882 से 1176 करोड़ रुपए हो सकती है।

बैंकरों ने लगाई अलग-अलग अनुमानित कीमत
एक बैंकर ने कहा, ‘‘मेरे अनुमान से मानसिंह की बोली 3.5 करोड़ रुपए प्रति कमरे के हिसाब से लग सकती है।’’ इसका मतलब इस होटल का मूल्यांकन करीब 1029 करोड़ रुपए हो सकता है। एक अन्य बैंकर ने कहा कि बोली 2,500 से 3,000 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। उद्योग से जुड़े सूत्रों ने कहा कि बोली लगाने वालों में होटल कारोबारी, धनाढ्य व्यक्ति और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के सहयोग वाली निजी इक्विटी फर्में भी हो सकती हैं। हालांकि अभी नीलामी के नियम एवं शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है। ऐसे में आंकड़े विभिन्न अनुमानों पर आधारित हैं। उदाहरण के तौर पर आतिथ्य उद्योग के एक प्रमुख सलाहकार ने कहा कि बोली लंबी अवधि के पट्टे के लिए हो सकती है जिसमें अग्रिम जमा 400 से 500 करोड़ रुपए तक हो सकती है। इसके अलावा राजस्व-सांझेदारी 30 से 35 प्रतिशत हो सकती है।

NDMC द्वारा की जाएगी नीलामी
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एन.डी.एम.सी.) द्वारा इस होटल की नीलामी की जाएगी। एन.डी.एम.सी. ने इससे पहले इंडियन होटल्स कंपनी को इसे 33 साल के लिए पट्टे पर दिया था जिसके बाद पट्टे को कई बार बढ़ाया गया था। इस बात से भी इन्कार नहीं किया जा सकता कि इंडियन होटल्स किसी निवेशक या डिवैल्पर के प्रबंधन अनुबंध के तहत यह सौदा करे। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी होटल शृंखला का परिचालन प्रबंधन अनुबंध समझौते के तहत ही किया जाता है। एर्निजी फंड्स सेंडस सिंगब्रिज के भारतीय परिचालन के मुख्य कार्याधिकारी संजय दत्त ने कहा कि आज के समय में आतिथ्य कारोबार काफी प्रतिस्पर्धी हो गया है। ताज मानसिंह एक प्रतिष्ठित सम्पत्ति है और कुछ खरीदार इसके लिए आकर्षक मूल्य पर बोली लगाने को इच्छुक हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि 3 से 4 करोड़ रुपए प्रति कमरे से ज्यादा की बोली लगी तो उस पर रिटर्न हासिल करना काफी कठिन हो सकता है। एन.एम.डी.सी. ने एस.बी.आई. कैप्स को नीलामी के लिए नियुक्त किया है लेकिन नीलामी की तिथि अभी तय नहीं है।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!