अब यहां दाव लगाने जा रहे है बाबा रामदेव, शुरु करेंगे ये नया बिजनेस

punjabkesari.in Thursday, Oct 12, 2017 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्लीः योगगुरु बाबा राम देव कि कंपनी पतंजलि एक नया दाव लगाने जा रही है। पतंजलि अब पशु चारे के बिजनेस में उतरने जा रही है। खाद्य प्रदार्थ, दवाई और कॉस्मेटिक्स के बाद अब पतंजलि ने चारा बेचने का भी फैसला किया है। बताया जा रहा है कि मक्के की फसल से हरा चारा तैयार करने के लिए पतंजलि ने अमेरिका से एक खास टेक्नॉलजी का लाया है।

यह चारा गायों में दूध बढ़ाने में उपयोगी माना जाता है। बताया जा रहा है कि पतंजलि के इस पहल के बाद किसानों को भी मक्का उगाने के प्रोत्साहन मिलेगा और उन्हें भी फायदा होगा। इस सिलसिले में पंतजलि को पहला बड़ा ऑर्डर भी मिल चुका है। डेयरी ब्रांड अमूल से चारे के लिए पतंजलि को बड़ा ऑर्डर दिया है।

अमूल खरीदेगी 10,000 मीट्रिक टन चारा
अमूल पतंजलि के गुजरात स्थित हिम्मतनगर प्लांट से 10,000 मीट्रिक टन चारा खरीदेगी। पटेल ने बताया कि इस बारे में शुरुआती ऑर्डर 6 करोड़ रुपये का है और हाल में इस सिलसिले में दोनों पक्षों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। यह प्लांट साबरकांठा डेयरी की तरफ से मुहैया कराई जमीन पर बनाया गया है।

91 किसाने से हुआ समझौता
डेयरी मालिकों को यह प्रॉडक्ट उसी रेट में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें वह मार्केट से सूखा चारा खरीदते हैं। फिलहाल ऐसा कोई संगठित सिस्टम नहीं है, जिससे सालभर गायों के लिए हरे चारे की सप्लाई हो सके। पतंजलि ने इसके लिए 91 किसानों के साथ समझौता किया है। इसके लिए गुजरात में जमीन की पहचान की गई है। ये किसान तकरीबन 500 एकड़ में मक्का उगाएंगे। कंपनी किसानों की तरफ से तय राशि पर इसकी कटाई करेगी और इसका चारा बनाने के लिए प्रोसेस करेगी। आर्य ने दावा किया, 'इससे न सिर्फ दूध का क्वॉलिटी और प्रॉडक्शन में बढ़ोतरी होगी, बल्कि गायों की आयु भी बढ़ेगी।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News