Forbes की 50 प्रभावशाली महिला उद्यमियों में छह भारतीय

punjabkesari.in Thursday, Feb 26, 2015 - 03:08 PM (IST)

न्यूयार्क: फोर्ब्स पत्रिका ने एशिया की 50 ‘प्रभावशाली महिला उद्यमियों’ की सूची में छह भारतीयों को भी शामिल किया है जिनमें भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य व आईसीआईसीआई बैंक की सीईआे चंदा कोचर शामिल हैं।  
 
इस सूची में महिला सीईआे तथा वे संस्थापक महिलाएं शामिल है जो कि एशिया के कारोबारी जगत में अपनी पहचान बना रही हैं। इस सूची में शामिल भारतीय महिला उद्यमियों में भट्टाचार्य व कोचर के साथ साथ श्रीराम लाईफ इंश्योरेंस की प्रबंध निदेशक अखिला श्रीनिवासन, बायोकान की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ, एक्सिस बैंक की सीईआे एवं प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा तथा भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की प्रबंध निदेशक उषा सांगवान शामिल है।  
 
पत्रिका ने कहा है कि श्रीनिवासन ने एक दशक से भी कम समय में श्रीराम लाईफ इंश्योरेंस को लाभप्रदता के लिहाज से भारत की पांच शीर्ष निजी कंपनियों में शामिल करवा दिया है। पत्रिका के अनुसार भट्टाचार्य, 58 को ‘भारतीय बैंकिंग की पहली महिला’ कहा जाता है। इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि भट्टाचार्य ने एसबीआई के कर्मचारियों को दो साल के अवकाश का विकल्प दिया ताकि वे अपने बच्चों व अभिभावकों की देखरेख कर सकें। 
 
फोर्ब्स के अनुसार भट्टाचार्य के बाद कोचर भारत की दूसरी सबसे प्रभावशाली बैंकर है। इस सूची में आस्ट्रेलिया, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान व थाइलैंड की प्रमुख कार्याधिकारी शामिल हैं। फोर्ब्स की इस पत्रिका में भारतीय उद्योग जगत की नई पीढ़ी के उद्यमियों में ईशा अंबानी और राधिका पिरामल, का नाम एशिया की 12 प्रभावशाली महिला उद्यमियों में शामिल है। 
 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पुत्री, 23 वर्षीय ईशा अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम और रिलायंस रिटेल वैंचर में निदेशक है। सूची में 36 वर्षीय राधिका पिरामल वीआईपी इंडस्ट्रीज की प्रबंध निदेशक हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News