UC Web: भारत व इंडोनेशिया में करेगी 2 अरब रुपए का निवेश

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 05:28 PM (IST)

चीनः अलीबाबा मोबाइल बिजनेस समूह की इकाई यूसीवेब ने अगले दो साल में भारत और इंडोनेशियाई बाजार में दो अरब रुपए का निवेश करने की योजना बनाई है। यूसीवेब के अनुसार इस धन का इस्तेमाल भारत में इसके समाचार वितरण और कंटेंट प्लेटफॉर्म यूसी न्यूज प्लेटफॉर्म के जरिए यूजरों द्वारा तैयार कंटेंट के वितरण में किया जाएगा।

यूसीवेब इंक का प्रोडक्ट यूसी न्यूज कंटेंट वितरक है, जिसमें समाचार, क्रिकेट, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन, फिल्में, लाइफस्टाइल, स्वास्थ्य, हास्य आदि विषय शामिल हैं। अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप के अध्यक्ष (विदेश कारोबार) जैक हुआंग ने निवेश की घोषणा करते हुए कहा कि भारत ने मोबाइल फोन के जरिए बढ़े हुए कंटेंट उपभोग के युग में दस्तक दे दी है। चीन में जैसा हुआ, उसी तरह भारत में तैयार कंटेंट की वृद्धि की अपार संभावना है। चीन में 60 करोड़ से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता और दो करोड़ कंटेंट तैयार करने वाले लोग हैं। वहीं भारत में मोबाइल यूजरों की संख्या 37.1 करोड़ है, जिसमें स्व प्रकाशन से योगदान नाम मात्र है जिससे मांग और आपूर्ति के बीच भारी अंतर है। मोबाइल इंटरनेट के क्षेत्र में इस बदलाव को देखते हुए यूसीवेब ने एक अग्रणी कंटेंट वितरण प्लेटफॉर्म बनने की रणनीति बनाई है।

उन्होंने कहा कि यूसी न्यूज ने अपने प्लेटफॉर्म पर अनूठे कंटेंट की पेशकश करने और एक कंटेंट वितरण प्लेटफॉर्म के तौर पर अपनी स्थिति और मजबूत करने के प्रयास में इस महीने की शुरुआत में एक विस्तृत मौद्रिक पारितोषिक योजना की घोषणा की। यूसी न्यूज योगदान करने वालों को बिग डाटा टेक्नोलॉजी और स्मार्ट कंटेंट वितरण प्रणाली की मदद से आय और प्रशंसक बढ़ाने में भी मदद करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News