हवाई यात्रियों की संख्या 20 प्रतिशत बढ़ी

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 11:14 AM (IST)

नई दिल्ली: घरेलू मार्गों पर पिछले महीने हवाई यात्रियों की संख्या गत वर्ष के जून महीने की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़कर 95 लाख 68 हजार के पार रही। गत जून में यात्रियों की संख्या 79 लाख 75 हजार रही थी।

नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 38 लाख 26 हजार यात्रियों के साथ किफायती विमान सेवा कंपनी इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी 40 प्रतिशत रही। 15.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ जैट एयरवेज ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया (13.1 प्रतिशत) को पीछे छोड़ते हुए किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजैट 13.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है।

स्पाइसजैट पहले स्थान पर
पीक सीजन में भरी सीटों के मामले में 94.3 प्रतिशत पैसेंजर लोड फैक्टर (पी.एफ.एल.) के साथ स्पाइसजैट पहले स्थान पर रही। हालांकि अन्य कोई भी नियमित सेवा प्रदाता एयरलाइन 90 प्रतिशत का आंकड़ा नहीं छू पाई। दूसरे स्थान पर एयर एशिया (89.6 प्रतिशत), तीसरे स्थान पर गो एयर (89.4 प्रतिशत) और चौथे स्थान पर इंडिगो 87.8 प्रतिशत रही। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की औसतन 77 प्रतिशत सीटें भरी रहीं।
PunjabKesari
इंडिगो में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी घटाएंगे प्रवर्तक
किफायती विमान सेवा कंपनी इंडिगो के प्रवर्तकों ने कंपनी में अपनी भागीदारी मौजूदा 86 प्रतिशत से घटाकर 75 प्रतिशत करने का फैसला किया है। कंपनी ने बी.एस.ई. को बताया कि उसके निदेशक मंडल की 31 जुलाई को होने वाली बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि हिस्सेदारी किस प्रकार घटाई जाएगी। कंपनी इसके लिए नए शेयर जारी कर सकती है या मौजूदा शेयरों के लिए ऑफर फार सेल ला सकती है। उसने बताया कि निदेशक मंडल की अनुशंसा के बाद यदि जरूरी हुआ तो इसके लिए कंपनी के शेयरधारकों से भी मंजूरी ली जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News