इस बार पड़ेगी गर्मी की दोहरी मार, AC-फ्रिज खरीदने के लिए जेब करनी होगी ज्यादा ढीली

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप फ्रिज, एसी और वाशिंग मशीन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जल्‍दी करें क्‍योंकि कंपनियां अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने का विचार कर रही हैं। डॉलर के मुकाबले रुपए में आ रही नरमी से कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों पर दाम बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है।

कंपनियों पर दबाव
शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 65.17 पर आ गया, जो पिछले तीन माह निचला स्तर है और आने वाले हफ्तों में एक डॉलर का भाव  66 रुपए तक पहुंचने की आशंका है। रुपए में नरमी से आयात करने वाली कंपनियों को उत्पादों के लिए डॉलर मद में ज्यादा रकम का भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में वह बढ़ी हुई लागत का भार ग्राहकों पर डालने की तैयारी कर रही हैं।

धातुओं के भी बढ़ सकते हैं दाम
विश्लेषकों का कहना है कि रेफ्रिजजेरेटर एवं एयर कंडीशनर बनाने में तांबा और स्टील जैसी धातुओं का इस्तेमाल होता है और अमेरिका तथा अन्य देशों में व्यापार युद्घ छिड़ने की आशंका से धातु कीमतों पर असर पड़ सकता है। अगर अन्य देश भी अमेरिका की तरह आयात शुल्क लगाने का निर्णय करते हैं तो स्टील की कीमतों में आगे और तेजी आ सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों स्टील के आयात पर 25 फीसदी का शुल्क लगाने का निर्णय किया है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News