आबू धाबी में PM मोदी ने की यह डील, भारत को होगा बड़ा फायदा

Sunday, February 11, 2018 3:18 PM
आबू धाबी में PM मोदी ने की यह डील, भारत को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्लीः PM मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी अपनी यात्रा के दौरान कमाल कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आबू धाबी यात्रा के दौरान ONGC विदेश लिमिटेड ने आबू धाबी में ऑयल फील्ड खरीद का बड़ा सौदा किया है इससे भारत को बहुत बढ़ा फायदा होगा।  ONGC विदेश लिमिटेड ने आबू धाबी की लोअर जाकुम कन्सेशन में 10 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है, इसके लिए 60 करोड़ डॉलर की पेमेंट की गई है। आबू धाबी में किसी ऑयल फील्ड में पहली बार किसी भारतीय तेल कंपनी को हिस्सा बेचा गया है।

करार के तहत आबू धाबी की इस ऑयल फील्ड से निकलने वाले कच्च तेल के करीब 10 प्रतिशत हिस्से पर ONGC विदेश लिमिटेड का हक होगा, 9 मार्च 2018 से यह करार लागू हो जाएगा। इस ऑयल फील्ड के जरिए रोजाना करीब 4 लाख बैरल यानि सालभर में करीब 2 करोड़ टन कच्चे तेल का उत्पादन होता है। इसमें से भारत को हर साल इसका 10 प्रतिशत यानि करीब 20 लाख टन कच्चा तेल मिलेगा। जैसे-जैसे ऑयल फील्ड से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ेगा वैसे-वैसे भारत को भी ज्यादा मात्रा में कच्चा तेल मिलता जाएगा। 2025 तक इस ऑयल फील्ड का रोजाना उत्पादन 4.5 लाख बैरल किए जाने का लक्ष्य है।

ONGC विदेश लिमिटेड भारत की 3 बड़ी ऑयल कंपनियों यानि ONGC, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम की तरफ से बनाई गई संयुक्त कंपनी है। मौजूदा समय में यह 18 देशों में 39 ऑयल एंड गैस प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है और यह रोजाना 2.77 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन कर रही है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन