इंजन में गड़बड़ी के चलते इंडिगो ने खड़े किए 3 ए-320 नियो विमान

Monday, February 12, 2018 4:53 AM
इंजन में गड़बड़ी के चलते इंडिगो ने खड़े किए 3 ए-320 नियो विमान

नई दिल्ली: सस्ती उड़ान सेवाएं देने वाली कंपनी इंडिगो ने इंजनों में गड़बड़ी के चलते अपने 3 ए-320 नियो विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया है। विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डी.जी.सी.ए.) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इन तीनों विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के इंजन लगे हैं। कंपनी ने यह निर्णय यूरोपीय विमानन सुरक्षा नियामक (ई.ए.एस.ए.) के निर्देश के बाद किया है। 

अधिकारी ने बताया कि ई.ए.एस.ए. ने ए-320 नियो विमानों के लिए आपातकालीन निर्देश जारी किए। ये पी.डब्ल्यू. 1100 के विशिष्ट क्रमांक वाले इंजन वाले विमानों के लिए जारी किए गए। अधिकारी ने कहा कि ये निर्देश ए-320 नियो शृंखला के विमानों में इस तरह के इंजनों के उड़ान के दौरान बंद हो जाने या उड़ान नहीं भरने के घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए हैं। इससे पहले एयरबस ने भी चेतावनी जारी कर ऐसे प्रभावित इंजनों को बदलने की सुविधा देने के लिए कहा था। डी.जी.सी.ए. के अधिकारी के अनुसार इंडिगो के पास ऐसे 3 विमान हैं जिन्हें फिलहाल उड़ान कार्यों से हटा दिया गया है। 

डी.जी.सी.ए. अधिकारी ने बताया कि इंडिगो की ताजा समस्या इसके ए-320 नियो विमानों में इससे पहले आई समस्या से अलग है। उन समस्याओं का निदान कर लिया गया है। एक अलग बयान में प्रैट एंड व्हिटनी ने कहा कि एयरबस के सहयोग से वह ग्राहक विमानन कंपनियों से संपर्क बनाए हुए है और उनकी समस्याओं का निदान कर रही है। देश में इंडिगो और गो-एयर ही ऐसी विमानन कंपनियां हैं जो प्रैट एंड व्हिटनी के ए-320 नियो विमानों का उपयोग करती हैं। गो-एयर के पास 3 ए-320 नियो विमान हैं जिनके बारे में कंपनी का कहना है कि उसके 2 विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के इंजन लगे हैं लेकिन इनमें से किसी को भी परिचालन से बाहर करने की जरूरत नहीं है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन