ATM में जल्द मिलेगा 200 रुपए का नोट, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश

Friday, January 5, 2018 10:55 AM
ATM में जल्द मिलेगा 200 रुपए का नोट, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश

नई दिल्लीः 200 रुपए के नोट को जारी हुए काफी समय बीत चुका है लेकिन लोगों के पास इसकी पहुंच अब भी काफी कम है। सिर्फ बैंकों से कुछ नोट लोगों को मिले हैं। अब आपके लिए खुशखबरी है। जल्द ही 200 का नोट एटीएम से निकलेगा। इसके लिए आर.बी.आई. ने बैंकों से एटीएम में जरूरी बदलाव करके इसे मुहैया कराने को कहा है।

5-6 महीने का लगेगा समय
आर.बी.आई. ने बैंकों से कहा है कि जितनी जल्दी हो सके, बैंकों के एटीएम में दो सौ रुपए के नोट को मुहैया कराए। यह एक अच्छा कदम है क्योंकि लोगों को छोटे नोट की जरुरत है। सूत्रों की मानें तो अभी इस पूरी प्रक्रिया में 5-6 महीने का समय लग सकता है।

ATM को व्यवस्थित करने पर होगा 120 करोड़ का खर्च     
बैंकों ने 200 रुपए के नए नोट के लिए एटीएम मशीनों को पुनव्र्यवस्थित करना शुरू कर दिया है। उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार, इस प्रक्रिया में बैंकों को 100-120 करोड़ रुपए का खर्च उठाना पड़ सकता है। देश में करीब 2.4 लाख एटीएम मशीनें हैं जिनमें करीब 30 हजार रिसाइक्लर मशीनें भी शामिल हैं। रिसाइक्लर मशीनें पैसा देने और पैसा जमा करने में भी सक्षम है। 200 रुपए के नोट अगस्त में पेश किए गए थे। एटीएम बनाने तथा इससे संबंधित सेवाएं देने वाली कंपनी एन.सी.आर. कॉरपोरेशन इंडिया के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तूर ने कहा, ‘‘हमने एटीएम को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एक इंजीनियर को हर मशीन का दौरा करना होगा।’’      



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन