जल्द बाजार में आएगा 2 किलो का LPG सिलेंडर, इन लोगों को होगा फायदा

Monday, July 17, 2017 4:18 PM
जल्द बाजार में आएगा 2 किलो का LPG सिलेंडर, इन लोगों को होगा फायदा

नई दिल्लीः सरकार दो किलो का रसोई गैस सिलेंडर लाने पर विचार कर रही है जिसे स्थानीय किराना दुकानों के जरिए दिया जाएगा। यह विशेषकर उन ग्रामीण गरीब लोगों के लिए फायदेमंद होगा जोकि 14.2 किलो या पांच किलो वाले सिलेंडर की कीमत चुकाने में सक्षम नहीं हैं। फिलहाल इसकी जिम्मेदारी हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को दी गई है, जिसने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। उम्मीद है कि 2 किलो वाला गैस सिलेंडर अगले महीने तक बाजार में आ जाएगा।

इन लोगों को होगा फायदा
गौरतलब है कि घरेलू इस्तेमाल के लिए रसोई गैस (एल.पी.जी.) का पारंपरिक सिलेंडर 14.2 किलो का है जो कि लाने ले जाने में आसान नहीं है। इसके अलावा इसकी कीमत को भी गरीब ग्रामीण आबादी के हिसाब से उंची माना जाता है। उपभोक्ताओं को और आसान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए 5 किलो का गैस सिलेंडर अक्तूबर 2013 में पेश किया गया था जिसकी कीमत 155 रुपए है। दो किलो के गैस सिलेंडर से समाज के कमजोर तबके सहित, विद्यार्थियों व आव्रजक श्रमिकों की रसोई गैस जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा जिनके पास आमतौर पर अपने आवासीय पते का कोई साक्ष्य नहीं होता।

सिलेंडर में होगा कुक टॉप का भी विकल्प
जानकारी के मुताबिक 2 किलो के गैस सिलेंडर के ऊपर ही कुक टॉप लगाने का विकल्प रहेगा ताकि अलग से गैस चूल्हा न लगाना पड़े। आमतौर पर शहरों में अवैध रुप से भरे जाने वाले 2 किलो के सिलेंडरों में उसके ऊपर ही कुक टॉप लगा होता है लेकिन उसकी सुरक्षा हमेशा संदिग्ध रहती है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!