देश के 18 राज्य करते हैं 90 फीसदी दूध का उत्पादन

Tuesday, March 14, 2017 1:36 PM
देश के 18 राज्य करते हैं 90 फीसदी दूध का उत्पादन

नई दिल्लीः सरकार ने आज कहा कि देश में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके लिए राज्य सरकारों को आर्थिक स्तर पर धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है।

लोकसभा में कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि मिशन के तहत दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्यों को इसमें शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह मिशन 2012 में शुरू हुआ था लेकिन छत्तीसगढ, उत्तराखंड और झारखंड इस परियोजना से अलग हो गए थे। केंद्र में उनकी सरकार आने के बाद इन राज्यों से बातचीत की गई और उन्हें मिशन में शामिल कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मिशन में अब 18 राज्य शामिल हो चुके हैं और इन राज्यों में देश का 90 फीसदी दूध का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में दूध का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है और इस समय देश में प्रति व्यक्ति प्रति दिन औसतन 337 ग्राम दूध उपलब्ध हो रहा है। इसी तरह से अंडे का उत्पादन भी बढ़ रहा है और इसका औसत प्रति वर्ष प्रति व्यक्ति 66 अंडे है। श्री सिंह ने कहा कि देश में दूध, अंडे और मीट का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। जुलाई से अक्टूबर 2015 की तुलना में जुलाई से अक्टूबर 2016 के दौरान देश में दूध का उत्पादन 4.38 प्रतिशत, अंडों का उत्पादन 6.42 प्रतिशत और मांस का उत्पादन 8.74 फीसदी बढ़ा है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!