चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़े रोजगार के 1.36 लाख अवसर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्लीः विनिर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी( आईटी) और परिवहन समेत आठ मुख्य क्षेत्रों में चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान इससे पूर्व तिमाही की तुलना में रोजगार के 1.36 लाख नए अवसर सृजित हुए हैं। एक सर्वेक्षण में यह बात कही गई है।

श्रमिक ब्यूरो के तिमाही रोजगार सर्वेक्षण के अनुसार, इस दौरान निर्माण क्षेत्र अकेला ऐसा क्षेत्र रहा है जिसमें रोजगार के अवसरों में कमी आई। इस क्षेत्र में दूसरी तिमाही के दौरान रोजगार के 22 हजार अवसरों का नुकसान हुआ है। श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले ब्यूरो ने कहा कि आठ में से सात क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों में सकारात्मक बदलाव हुए हैं। इस दौरान रोजगार के अवसरों में विनिर्माण क्षेत्र में 89 हजार, शिक्षा क्षेत्र में 21  हजार, परिवहन क्षेत्र में 20 हजार, व्यापार में 14  हजार, स्वास्थ्य में 11  हजार, होटल एवं रेस्तरां में दो हजार तथा आईटी एवं बीपीओ में एक हजार की वृद्धि हुई है। सिर्फ एक निर्माण क्षेत्र में अवसरों में कमी आई है।

सर्वेक्षण में कहा गया है, ‘‘निर्माण क्षेत्र में अवसरों में कमी के लिए भवनों का निर्माण तथा निर्माण कार्य का पूरा होना जिम्मेदार है। यह मौसमी गतिविधियों तथा त्योहारों के कारण हो सकता है।’’ सर्वेक्षण के अनुसार, रोजगार के कुल सृजित नए अवसरों में महिला कामगारों की संख्या 74 हजार रही। इस दौरान स्वाबलंबी लोगों में चार हजार की वृद्धि हुई है। नियमित कामगारों में 65 हजार, अनुबंधित कामगारों में 44 हजार तथा दिहाड़ी कामगारों में 23 हजार की वृद्धि हुई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News