‘पीछे हाथ लगाना या बलात्कार अलग-अलग बातें’

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 04:09 AM (IST)

हॉलीवुड में शारीरिक उत्पीडऩ के मुद्दे ने विश्व भर में सिनेमा जगत की चकाचौंध के पीछे के काले सच को उजागर किया है। इसी मुद्दे पर एक साक्षात्कार के दौरान चर्चित अभिनेता मैट डैमोन के विवादास्पद बयान ने तहलका मचा दिया है। 

‘ओशियन 8’ फिल्म में सभी प्रसिद्ध व नामचीन अभिनेत्रियों के साथ काम कर रहे डैमोन ने कहा है कि वह शारीरिक उत्पीडऩ के दोषी लोगों के साथ भी काम करेंगे। डैमोन की इस टिप्पणी की चहुं ओर से आलोचना हो रही है। सांडरा बुल्लोक, कैट ब्लैंचट, ऐनी हैथवे, सारा पॉलसन, मिंडी केंङ्क्षलग एवं रिहाना समेत ‘ए’ श्रेणी अभिनेत्रियां डैमोन के साथ उस फिल्म में काम कर रही हैं। उनकी इस टिप्पणी के बाद उन पर 20,000 हस्ताक्षरों के साथ याचिका दायर की गई है। उनके इस फिल्म के निर्माता पर भी याचिका दायर की गई है जोकि डैमोन के अच्छे मित्र भी हैं। इस याचिका में डैमोन की टिप्पणी को ‘असहनीय’ कहा गया है और इसे शारीरिक उत्पीडऩ के दोषियों को बढ़ावा देने की नीयत से कहा बताया गया है। डैमोन के प्रशंसकों ने भी उसके इस वक्तव्य की कड़ी आलोचना की है। 

मैट डैमोन से साक्षात्कार के दौरान वार्ताकार ने पूछा था कि क्या वह शारीरिक उत्पीडऩ के दोषी के साथ काम करेंगे तो उसका उत्तर था कि वह इसे मामला दर मामला आधार पर विचारार्थ करेंगे। वह इसके पीछे पीड़ित के दोष का आधार देखेंगे। यह टिप्पणी और भी भद्दी हो गई जब उन्होंने कहा कि ‘‘इस फिल्म जगत में ‘सड़े हुए सेब’ मात्र एक प्रतिशत ही हैं बाकी सभी अच्छे आचरण वाले व्यक्ति हैं।’’ उन्होंने कहा कि किसी को पीछे से हाथ लगाना या बलात्कार करना अथवा बच्चों से दुराचार करना सभी अलग-अलग बातें हैं और ये सभी बातें शारीरिक उत्पीडऩ नहीं होतीं। मैट के विरुद्ध दी गई याचिका में लोगों ने उन्हें उनकी आगामी फिल्म से निकालने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News