बिहार: सरकारी बैठकों में बोतलबंद पानी पर पाबंदी

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2016 - 07:57 PM (IST)

पटना: बिहार सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए सरकारी बैठकों में बोतलबंद पानी को बैन कर दिया है। सरकारी बैठकों मेें अब बोतलबंद पानी नहीं मिलेगा, इसकी जगह अब गिलास में पानी दिया जाएगा। बिहार सरकार के प्रधान सचिव विवेक कुमार और मुख्य सचिव अंजनी सिंह ने इस आशय का पत्र विभागों को भेज दिया है। 
 
सरकार का मानना है कि बोतल बंद पानी पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है। इन बोतलों को दुबारा रिसाइकल नहीं किया जा सकता। साथ ही यह एक बोतल पानी तैयार करने में पांच लीटर पानी अलग से बर्बाद होता है।
 
डीडीसी ने बताया कि मुख्य सचिव ने जनवरी 2015 में यह निर्देश दिया था कि किसी भी सरकारी बैठक में बोतल बंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाए। इससे पर्यावरण प्रदूषण को बल मिलता है। केंद्र सरकार ने 40 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक की थैलियों पर पहले ही रोक लगाई है लेकिन बोतल बंद पानी का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है। 
 
एक साल तक मुख्य सचिव का यह निर्देश फाइलों में दबा रहा। बिहार सरकार के प्रधान सचिव ने 22 जनवरी को पत्र भेज कर बोतल बंद पानी को बंद करने को कहा। पत्र में उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए यह बेहद जरूरी है। इसकी जगह प्लास्टिक, शीशा या स्टील के ग्लास का प्रयोग किया जाए। इसके बाद डीडीसी ने सभी विभागों में यह निर्देश भेज दिया। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News